सऊदी में पहली बार एक महिला को मिला ड्राइविंग लाइसेंस

रियाद
सऊदी के किंग सलमान द्वारा पिछले साल महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति देने के बाद अब वहां महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस मिलने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। सऊदी के जनरल ट्रैफिक डरेक्टरट ने सोमवार को महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस इशू करना शुरू कर दिया है। बता दें कि सऊदी में 24 जून को वह ऐतिहासिक दिन होगा जब महिलाएं भी वहां की सड़कों पर गाड़ी चलाती नजर आएंगी।

सोशल मीडिया पर सोमवार को एक विडियो भी काफी वायरल होता दिखा जिसमें एक महिला को कुछ अधिकारी लाइसेंस देते नजर आ रहे हैं। सऊदी की प्रेस एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक वहां के जनरल ट्रैफिक डरेक्टरट ने सोमवार को महिलाओं को इंटरनैशनल ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना शुरू कर दिया। अभी 18 साल या इससे अधिक उम्र की महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की अनुमति है। देश के पांच शहरों में महिलाओं के लिए ड्राइविंग स्कूल स्थापित किए गए हैं और विदेशों में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने वाली सऊदी अरब की महिलाएं इन स्कूलों में प्रशिक्षण दे रही हैं। विदेश से ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने वाली महिलाएं भी पृथक प्रक्रिया से लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकती हैं। इनमें उनके वाहन चलाने के कौशल को परखा जाएगा।

बता दें कि सऊदी अरब दुनिया का ऐसा अकेला देश है जहां अभी तक महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं थी। हाल में ही वहां महिलाओं के वाहन चलाने के अधिकार के लिए संघर्ष करने वाली चार प्रमुख मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को भी गिरफ्तार कर लिया गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें