सऊदी के सर्वोच्च धर्मगुरु बोले-सिनेमा, कॉन्सर्ट से देश में फैलेगी अनैतिकता, नहीं दी जाए इजाजत

रियाद
सऊदी अरब के सर्वोच्च धर्मगुरु ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर देश में सिनेमा और म्यूजिक कॉन्सर्ट की इजाजत दी जाएगी तो इससे देश में अनैतिकता फैलेगी। ग्रैंड मुफ्ती अब्दुल्लाअजीज-अल-शेख ने एक टीवी चैनल से कहा, ‘हमें मालूम है कि सिनेमा और कॉन्सर्ट से अनैतिकता फैलेगी। सबक न्यूज वेबसाइट ने शुक्रवार को एक न्यूज चैनल के हवाले से यह खबर दी है।

सऊदी सुप्रीम काउंसिल के प्रमुख शेख देश के शासन द्वारा मनोरंजन के लिए कॉन्सर्ट को लाइसेंस देने और सिनेमा घर खोलने की योजना के सवाल पर बोल रहे थे। सबक वेबसाइट के अनुसार शेख ने कहा कि सिनेमा से व्यभिचार, कामुकता, अनैतिकता और नास्तिक जैसे विकार फैलेंगे।’ उन्होंने कहा कि देश के लिए ऐसा करना सही नहीं होगा।

सर्वोच्च मौलवी ने कहा, ‘ शुरू में महिलाओं के बैठने के लिए अलग जगह दी जाएगी लेकिन बाद में पुरुष और महिला दोनों एक ही जगह बैठेंगे। इससे हमारी नैतिकता खत्म होगी।’ शेख ने हालांकि साथ ही कहा कि सांस्कृतिक और वैज्ञानिक तरीके से किया जाने वाला मनोरंजन में कोई दोष नहीं है। उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया, ‘दुष्टों के लिए दरवाजे नहीं खोले जाएं।’ बता दें कि सऊदी ने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल अप्रैल में विजन 2030 की घोषणा की थी।

गौरतलब है कि सऊदी में मनोरंजन उद्योग कई सारे कार्यक्रम करने के लिए तत्पर है। हालांकि अमेरिकी स्टैंड अप कमीडियन माइक एप का एक शो को पिछले महीने कैंसल कर दिया गया था। सिनेमा के लिए सऊदी में पुरुष-महिला को एक जगह बैठने की इजाजत नहीं है। इसके अलावा शराब पीने की भी मंजूरी नहीं है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें