श्रीलंका बनाम भारत: लोकेश के शतक से भारत मजबूत

कोलंबो

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने छह विकेट के नुकसान पर 319 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा दिन में आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे जिन्हें एंजलो मैथ्यूज ने एलबीडब्ल्यू किया। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 108 रनों का योगदान दिया, वहीं कप्तान विराट कोहली ने 78 और रोहित शर्मा ने 79 रनों का योगदान दिया।

श्रीलंका की ओर से धम्मिका प्रसाद और रंगना हेराथ ने दो-दो विकेट लिए, वहीं एंजलो मैथ्यूज और दशमंथा चमीरा को एक-एक विकेट मिला।

देखें: श्रीलंका बनाम भारत, दूसरे टेस्ट मैच का स्कोरकार्ड

इससे पहले, कोलंबो के पी सारा ओवल मैदान पर खेले जा रहे मैच में टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की पारी की शुरुआत मुरली विजय और लोकेश राहुल की जोड़ी ने की। पहले ही ओवर में टीम इंडिया को झटका लगा और मुरली विजय बिना खाता खोले पविलियन लौट गए। उनके स्थान लेने आए अजिंक्य रहाणे भी क्रीज पर थोड़ी ही देर टिक सके और महज चार बन बनाकर चलते बने। स्थिति यह थी की पहले पांच ओवर में टीम का स्कोर 12 रन ही हुआ था और टीम इंडिया दो अहम विकेट गंवा चुकी थी। दोनों ही विकेट श्रीलंका के गेंदबाज धम्मिका प्रसाद ने लिए।

इसके बाद खेलने आए कप्तान विराट कोहली ने लोकेश राहुल के साथ मिलकर पारी को कुछ संभाला और क्रीज पर टिक कर बल्लेबाजी की। कोहली और लोकेश ने तीसरे विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी की। कोहली 78 रन बनाकर रंगना हेराथ की गेंद पर मैथ्यूज के हाथों कैच आउट हुए। अपनी पारी के दौरान कोहली ने 107 गेंदों का सामना किया और 7 चौके और एक छ्क्का लगाया। इसके बाद जब टीम का स्कोर 231 रन था लोकेश राहुल 108 रन बनाकर चमीरा की गेंद पर विकेटकीपर चांडीमल को कैच दे बैठे। यह राहुल के करियर का दूसरा टेस्ट शतक था।

भारत को पांचवां झटका स्टुअर्ट बिन्नी के रूप में लगा। बिन्नी बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में 10 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें हेराथ की गेंद पर चमीरा ने लपका। इसके बाद रोहित शर्मा ने रिद्धिमान साहा के साथ मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। रोहित शर्मा 79 रन बनाकर आउट होने वाले दिन के आखिरी बल्लेबाज थे। अभी दिन के लिए जरूरी 90 ओवर पूरे होने में 2.4 ओवर बाकी थे, लेकिन अंपायरों ने खेल समाप्ति का फैसला किया।

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया पहला मैच हारकर 1-0 से पीछे है। टीम इंडिया की कोशिश किसी भी तरह इस मैच को जीतकर सीरीज में वापसी करने की है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times