व्यापम घोटाले का आरोपी कानपुर से गिरफ्तार

प्रवीण मोहता, कानपुर
मध्य प्रदेश के व्यापम घोटाले के एक आरोपी रमेश शिवहरे को मंगलवार देर रात कानपुर में सीबीआई और यूपी एसटीएफ की जॉइंट टीमों ने गिरफ्तार कर लिया। उनके खिलाफ मध्य प्रदेश के 6 जिलों में एफआईआर दर्ज थी। साथ ही उनकी गिरफ्तारी पर जबलपुर पुलिस ने 5 हजार रुपये का इनाम भी घोषित किया था। बुधवार को सीएमएम कोर्ट से आरोपी को ट्रांजिट रिमांड पर जबलपुर भेज दिया गया।

महोबा के पूर्व जिला पंचायत सदस्य अंशु शिवहरे का पति रमेश शिवहरे व्यापम कांड के आरोपी हैं। 2011 से 2013 तक उन्होंने बड़े स्तर पर कैंडिडेट और सॉल्वरों से एग्जाम में धांधली कराई। 2013 में सीबीआई ने उन्हें वॉन्टेड घोषित किया था। कानपुर से वह बीटेक भी कर चुके हैं।

पिछले एक साल में पुलिस ने महोबा और कानपुर में उनके ठिकानों पर कई बार छापे मारे, लेकिन वह हाथ नहीं लगे। मंगलवार सुबह से सीबीआई और यूपी एसटीएफ की टीमें उनकी तलाश में कल्याणपुर के आसपास लगी थीं। देर रात उन्हें आवास-विकास कॉलोनी के पास से पुलिस ने दबोचा और थाने ले आई।

इसके बाद बंद कमरे में दोनों एजेंसियों के अलावा लोकल पुलिस ने भी उनसे घंटों पूछताछ की। इसके बाद देर रात उन्हें औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया गया। बुधवार को पुलिस ने उन्हें एसीएमएम-1 कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने केस में कोई जांच अधिकारी (आईओ) न होने के कारण इसे सीएमएम कोर्ट को भेज दिया, जहां से सीबीआई को रमेश की ट्रांजिट रिमांड मिल गई।

रमेश को 7 मई को जबलपुर की अदालत में पेश किया जाएगा। यूपी के कई प्रफेशनल परीक्षाओं में हुई गड़बड़ियों में भी उनका हाथ सामने आ रहा है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, बीडीओ और बैंक परीक्षाओं में भी वह गड़बड़ी करने की तैयारी में थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार