वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया; इंग्लैंड टीम में आर्चर और एंडरसन की वापसी, वेस्टइंडीज टीम में एक बदलाव

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया है। मेहमान टीम में रहकीमकॉर्नवॉल की वापसी हुई है। उन्हें अल्जारीजोसेफ की जगह मौका मिला है। वहीं, इंग्लैंड टीम में जैक क्राउली और सैम करन की जगहतेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और जेम्स एंडरसन को मौका दिया गया है।

इंग्लैंड आखिरी टेस्ट में 4 तेज गेंदबाज और एक स्पिनर डॉमबैस के साथ उतरा है। बेन स्टोक्स पूरी तरह फिट नहीं हैं। ऐसे मेें वे मैच में गेंदबाजी नहीं कर सकते हैं।

वेस्टइंडीज के पास यह मैच जीतकर इंग्लैंड में 32 साल बाद टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है। इससे पहले विंडीज टीम ने 1988 में इंग्लैंड को उसी के घर में 5 टेस्ट की सीरीज में 4-0 से हराया था। वहीं, इंग्लैंड टीम विज्डन ट्रॉफी बरकरार रखने के लिए पूरा जोर लगाएगी। मेजबान टीम 6 साल से घर में टेस्ट सीरीज नहीं हारी है।

कोरोना के बीच खेली जा रही यह सीरीज दोनों टीमों के बीच 1-1 से बराबरी पर है। सीरीज के पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज ने 4 विकेट से जीत दर्ज की थी। जबकि दूसरे मैच में इंग्लैंड ने शानदार खेल दिखाया और विंडीज को 113 रन से हराकर सीरीज बराबर कर दी।
हेड-टू-हेड
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 159 टेस्ट खेले गए हैं। इनमें से इंग्लैंड ने 50 टेस्ट जीते, 58 में हार मिली और 51 मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं, इंग्लिश टीम ने घर में विंडीज से 88 में से 35 मुकाबले जीते और 31 में उसे हार मिली। जबकि 22 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।
पिच-मौसम रिपोर्ट: मैनचेस्टर में मैच के दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे। बारिश की आशंका है। ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम यहां पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी।

पहले बेटिंग करने वाली टीम का इस पिच पर 38.75% सक्सेस रेट रहा है। इस मैदान पर अब तक 80 टेस्ट हुए। इनमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 31 मैच जीती और 14 हारी है।

टेस्ट चैम्पियनशिप में इंग्लैंड तीसरे और विंडीज 7वें नंबर पर
वेस्टइंडीज ने पहले मैच में जीत के साथ आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में 40 पॉइंट हासिल करते हुए अपना खाता खोल लिया है। टीम इस वक्त 3 मैच में एक जीत के साथ 7वें नंबर पर है। इस लिस्ट में भारतीय टीम 360 पॉइंट के साथ शीर्ष पर काबिज है।

दोनों टीमें
इंग्लैंड टीम: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, डॉमिनिक बैस, स्टूअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, ओली पोप, डॉम सिबली, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स।
वेस्टइंडीज: जॉन कैम्पबेल, क्रैगब्रैथवेट, शाईहोप, शैमराहब्रूक्स, रोस्टनचेज, जर्मेन ब्लैकवुड, शेन डाउरिच(विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), रहकीमकॉर्नवॉल, केमार रोच, शेनन गेब्रियल।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर (बाएं) और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट टॉस ने टॉस के बाद हाथ मिलाया।
इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (बाएं) और वेस्टइंडीज के कप्तान के जेसन होल्डर विज़्डन ट्रॉफी के साथ।

Dainik Bhaskar