विम्बलडन ड्रॉः फेडरर, मरे और नडाल एक ही वर्ग में

लंदन

पूर्व चैंपियन रोजर फेडरर, एंडी मरे और राफेल नडाल को विम्बलडन टेनिस टूर्नमेंट के शुक्रवार को जारी ड्रॉ में एक ही वर्ग में रखा गया है। टॉप वरीय और मौजूदा चैंपियन नोवाक जोकोविच को ‘बिग फोर’ के अन्य सदस्यों से इतर रखा गया है।

लेकिन इस सर्बियाई खिलाड़ी को सेमीफाइनल में तीसरी वरीय स्टैन वावरिंका का सामना करना पड़ सकता है। वावरिंका ने इस महीने के शुरू में फ्रेंच ओपन फाइनल में जोकोविच को हराया था। जोकोविच खिताब के अपने बचाव का अभियान जर्मनी के अनुभवी खिलाड़ी फिलिप कोलश्राइबर के खिलाफ करेंगे और उन्हें दूसरे दौर में 2002 के चैंपियन लेटिन हेविट से भिड़ना पड़ सकता है।

हेविट अपना आखिरी विम्बलडन खेल रहे हैं। यदि वरीय खिलाड़ी आगे बढ़ते रहे तो अंतिम 16 में जोकोविच का साउथ अफ्रीका के केविन एंडरसन से, यूएस ओपन चैंपियन मारिन सिलिच का केई निशिकोरी से, वावरिंका का डेविड गोफिन से और ग्रिगोर दिमित्रोव का मिलोस राओनिच से मुकाबला हो सकता है।

दूसरे हाफ में सात बार के चैंपियन और दूसरे वरीय फेडरर का फैलिसियानो लोपेज, टामस बर्डिच का जाइल्स सिमोन, 2013 के विजेता मरे का जो विल्फ्रेड सोंगा और इस साल दसवीं वरीय दो बार के चैंपियन नडाल का हमवतन डेविड फेरर से मुकाबला हो सकता है।

पिछले साल के उप विजेता और 17 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले फेडरर अपने अभियान की शुरुआत बोस्निया के दामिर दजुमहुर के खिलाफ करेंगे जिन्हें उन्होंने फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में हराया था। तीसरी वरीय मरे कजाखस्तान के मिखाइल कुकुशकिन के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेंगे। इस मुकाबले से पुरुषों की महिला कोचों पर निगाहें टिकी रहेंगी। मरे की कोच एमिली मोरेस्मो हैं जबकि कुकुशकिन अपनी पत्नी एनस्तेसिया से कोचिंग लेते हैं।

विम्बलडन में कभी क्वॉर्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाने वाले फ्रेंच ओपन चैंपियन वावरिंका पहले दौर में पुर्तगाल के जोओ सोसा से भिड़ेंगे। नडाल का शुरुआती मुकाबला ब्राजील के थामस बेलूसी से होगा। महिलाओं के ड्रॉ में पांच बार की चैंपियन सेरेना विलियम्स और 2004 की विजेता मारिया शारापोवा सेमीफाइनल में आमने सामने हो सकती हैं।

सेरेना शुरुआती मैच में विश्व में 113वें नंबर की रूसी खिलाड़ी मार्गरीटा गैस्परियान से भिड़ेंगी। शारापोवा पहले दौर में ब्रिटेन की वाइल्ड कार्ड से प्रवेश पाने वाली जोहाना कोंटा का सामना करेंगी। दूसरी वरीय और मौजूदा चैंपियन पेट्रा क्वितोवा सेमीफाइनल में सिमोना हालेप से भिड़ सकती हैं। वर्ष 2011 में भी खिताब जीतने वाले क्वितोवा नीदरलैंड की किकी बर्टन्स के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times