विधानसभा के सेशन में बजट भी तो हंगामा भी

रामेश्वर दयाल

दिल्ली विधानसभा का बजट सेशन कल से शुरू होने जा रहा है। संभावना है कि इस सेशन में दिल्ली सरकार अपना लोक-लुभावन बजट तो पेश करेगी ही साथ ही विपक्ष भी कई मसलों पर सरकार को घेरने का प्रयास करेगा। विधानसभा सचिवालय बुधवार को परिसर में शहीदो की स्मृति को लेकर एक बड़ा आयोजन करने जा रहा है। इस दौरान विधानसभा के बाहर धरना प्रदर्शन की भी सूचनाएं हैं।

दिल्ली विधानसभा का यह बजट सेशन 31 मार्च तक चलेगा। कल से शुरू होने वाले इस सेशन में उपराज्यपाल नजीब जंग अभिभाषण देंगे, जिसमें दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार की योजनाओं और कल्याणकारी बातों की जानकारी दी जाएगी। अगले एक दो दिन तक उपराज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी और धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जाएगा। सेशन में 28 मार्च को वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया अपनी सरकार का बजट पेश करेंगे। बजट में वह अपनी सरकार की पिछली योजनाओं का लोखाजोखा पेश करेंगे, साथ ही अगले वित्त वर्ष के लिए महत्वपूर्ण घोषणाओं का भी खुलासा करेंगे। इस सेशन को लेकर विपक्षी दल ने भी कमर कस ली है। नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता के अनुसार सेशन में विपक्षी सदस्य सरकार द्वारा नियुक्त 21 संसदीय सचिवों की गैर कानूनी रूप से की गई नियुक्ति का मुद्दा उठाएंगे और सरकारी धन के दुरुपयोग को बंद करने की मांग करेंगे। विजेंद्र के अनुसार सेशन में सरकार की घोषणाओं की हकीकत उजागर की जाएगी और बताया जाएगा कि सरकार के कार्यकाल में कैसे अफसरों और कर्मचारियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

विधानसभा परिसर में बुधवार को एक बड़ा आयोजन किया जा रहा है। विधानसभा सचिवालय सूत्रों के अनुसार उस दिन विधानसभा प्रांगण में आजादी की लड़ाई में शहीद होने वाले देशभक्त शहीद भगतसिंह, राजगुरु, सुखदेव की प्रतिमाओं का अनावरण किया जाएगा। इसके लिए व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। सूत्रों के अनुसार होली से पहले परिसर में मंगल मिलन समारोह भी आयोजित किया जाए। बताते हैं कि सचिवालय को सेशन के दौरान कई धरना प्रदर्शनों की सूचनाएं मिली हैं। सचिवालय के एक आला अधिकारी के अनुसार इन सबकी सूचना पुलिस तक पहुंचा दी गई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi