विंबलडन: रोजर फेडरर और वीनस विलियम्स अगले दौर में

लंदन
गत चैम्पियन रोजर फेडरर ने बुधवार को यहां विम्बलडन टेनिस ग्रैंडस्लैम के पुरुष एकल मुकाबले में लुकास लैको को जबकि महिला एकल वर्ग में वीनस विलियम्स ने वापसी करते हुए एलेक्सांद्रा दुलघेरू को हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया। शीर्ष वरीय फेडरर ने इस तरह यहां विम्बलडन में जीत की लय जारी रखते हुए लगातार 26वां सेट अपने नाम किया।

स्विस स्टार ने 89 मिनट तक चले मैच में 6-4 6-4 6-1 से जीत दर्ज की और इस दौरान उन्होंने 48 विनर और 16 ऐस लगाए। अब यह 36 वर्षीय खिलाड़ी विम्बलडन में लगातार सेट जीतने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर है। इससे पहले उन्होंने 2005 में तीसरे दौर से 2006 के फाइनल तक लगातार 34 सेट जीते थे। अब तीसरे दौर में फेडरर का सामना 39 वर्षीय क्रोएशियाई इवो कार्लोविच और जर्मनी के दुनिया के 64वें नंबर के जान लेनार्ड स्ट्रफ के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से होगा। यह फेडरर का 20वां विम्बलडन है और 20 बार का मेजर विजेता खिलाड़ी ऑल इंग्लैंड क्लब में मार्टिना नवरातिलोवा के बाद 9 एकल खिताब जीतने वाला दूसरा खिलाड़ी बनने की कोशिश में जुटा है। फेडरर ने कहा, ‘मैं अच्छा खेला। मुझे कोर्ट पर अच्छा लगा। मैं खुश हूं कि मैं अब गेंद को अच्छी तरह हिट कर रहा हूं, सर्विस गेम में अच्छी तरह ध्यान लग रहा है।’

दूसरी तरफ, महिला वर्ग में 5 बार की चैम्पियन वीनस विलियम्स को रोमानिया की क्वॉलिफायर एलेक्सांद्रा दुलघेरू से चुनौती मिली लेकिन वह 4-6, 6-0, 6-1 से जीत दर्ज करने में सफल रहीं। वीनस पिछले साल अपने नौंवे विम्बलडन फाइनल में पहुंची थी लेकिन यह अमेरिकी स्टार खिलाड़ी गार्बाइन मुगुरूजा से हारकर छठा खिताब जीतने से महरूम रह गई थी। इस साल उन्हें ऑस्ट्रेलियन और फ्रेंच ओपन दोनों के पहले दौर में हार का मुंह देखना पड़ा था। यह उनका 21वां विम्बलडन टूर्नमेंट है और 38 साल की वीनस इस साल टूर्नमेंट की सबसे उम्रदराज महिला खिलाड़ी हैं। वीनस का सामना अब हालैंड की 20वीं वरीय किकी बर्टेन्स से होगा जिन्होंने रूस की अन्ना ब्लिंकोवा (107) को 6-4, 6-0 से मात दी।

पुरूष वर्ग के अन्य मुकाबलों में मिलोस राओनिच ने 34 ऐस जमाए और ऑस्ट्रेलिया के जान मिलमैन को 7-6, 7-6, 7-6 से शिकस्त दी। कनाडा का यह 13वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी अब ऑस्ट्रिया के क्वॉलिफायर डेनिस नोवास से भिड़ेगा जिसने फ्रांस के 17वें वरीय लुकास पॉउले को 6-4, 6-2, 6-7, 3-6, 6-2 से हराया। 11वें वरीय सैम कुरे ने यूक्रेन के सरगेई स्टाखोवस्की पर 7-6, 6-3, 6-3 से जीत हासिल की। पूर्व में विम्बलडन के फाइनल में पहुंचने वाली एग्निस्का रादवांस्का को महिला एकल में लुसी साफारोवा से 5-7, 4-6 पराजय मिली।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Tennis News in Hindi, टेनिस खेल समाचार, टेनिस खबरें, Latest Tennis Updates