विंबलडन खिताब जीत कर भी सेरेना को हुआ बड़ा नुकसान, पिछले साल से कम होगी इनामी राशि

लंदन दुनिया की दिग्ग्ज महिला टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स ने शनिवार को ऐंजेलिक कर्बर को 7-5, 6-3 से परास्त कर विंबलडन खिताब पर कब्जा जमा लिया। इस जीत के साथ ही सेरेना ने 22वें ग्रैंड स्लैम टूर्नमेंट में जीत हासिल कर सबसे अधिक खिताब हासिल करने के स्टेफी ग्राफ के रेकॉर्ड की बराबरी कर ली। लेकिन सेरेना को विंबडलन खिताब जीतने के बाद भी मौद्रिक तौर पर बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है।

द इंडिपेंडेंट के मुताबिक इस टूर्नमेंट में विजेता को मिली राशि को डॉलर में कन्वर्ट करने के बाद यह 2.59 मिलियन डॉलर यानी 25 लाख 9 हजार डॉलर बनती है। जो ब्रेग्जिट से पहले के मुकाबले, जब टूर्नमेंट की इनामी राशि की घोषणा की गई थी, 3,80,000 डॉलर कम है, यानी सेरेना विलियम्स को ब्रेग्जिट के चलते करीब 25 करोड़ 51 लाख रुपये का बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है।

पुरुष और महिला दोनों विंबलडन चैंपियनों को इस साल 2 मिलियन पाउंड की रेकॉर्ड राशि इनाम के तौर पर दी जानी है। 23 जून को टूर्नमेंट की शुरुआत से चार दिन पहले यह राशि 2.97 मिलियन डॉलर के बराबर थी। लेकिन ब्रिटेन की जनता द्वारा यूरोपियन यूनियन से अलग होने के फैसले पर मुहर लगाने के बाद पाउंड का स्तर डॉलर के मुकाबले 30 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया है।

ब्रेग्जिट का असर इतना हुआ है कि विंबलडन की इनामी राशि में 6 पर्सेंट का इजाफा किए जाने के बाद भी सेरेना विलियम्स को पिछले साल मिली रकम की तुलना में कम से ही संतोष करना होगा। इस साल 2 मिलियन पाउंड की इनामी राशि दी जानी है, जबकि पिछले साल यह 1.88 मिलियन थी। सेरेना विलियम्स और उनकी बहन वीनस ने शनिवार को ही विंबलडन के डबल्स मुकाबले में भी खिताबी जीत हासिल की। इसकी इनामी राशि 3,50,000 पाउंड है। इसको अमेरिका डॉलर में कन्वर्ट करते हैं तो यह 4,53,000 डॉलर बनती है, जो ब्रेग्जिट से पहले की तुलना में 67,000 डॉलर कम है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

टेनिस खेल समाचार, टेनिस खबरें, Tennis Sports News, Khel News