लीबिया में IS ठिकानों पर अमेरिकी हमला, 43 मरे

त्रिपोली
लीबिया में खुद को इस्लामिक स्टेट कहने वाले चरमपंथी संगठन के ठिकाने पर अमेरिकी लड़ाकू विमानों के हमले में 43 लोगों की मौत हो गई है। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक त्रिपोली से 70 किलोमीटर पश्चिम में स्थित सैब्राटा में इस्लामिक स्टेट के एक ट्रेनिंग कैम्प और ट्यूनीशिया के वरिष्ठ चरमपंथी नेता को निशाना बनाया गया।

लीबिया की राजधानी त्रिपोली के पास अमेरिका की ओर से आईएस के ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए हमले में कई लोग मारे गए। यह हमला उस जगह किया गया जहां इस्लामिक स्टेट समूह के संदिग्ध सदस्य एक मकान में एकत्रित हुए थे। एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि अमेरिका ने सुबह हमला किया। त्रिपोली शहर से करीब 70 किलोमीटर दूर ट्यूनीशिया की सीमा के पास स्थित शहर के एक अधिकारी हुसैन अल दवादी ने कहा कि इस हमले में सबराथा स्थित मकान पूरी तरह से नष्ट हो गया।

न्यू यॉर्क टाइम्स ने एक पश्चिमी देश के अधिकारी के हवाले से कहा कि अमेरिकी युद्धक विमान ने यह हमला ट्यूनीशिया के एक आतंकवादी को निशाना बनाते हुए किया जो कि पिछले साल ट्यूनीशिया में हुए दो बड़े जिहादी हमलों से संबद्ध था। त्रिपोली में एक स्थानीय अधिकारी हुसैन अल दाउदी ने कहा कि 43 लोग मारे गए हैं।

नूरूद्दीन शूशाने नाम का ये चरमपंथी नेता ट्यूनीशिया में पिछले साल हुए दो चरमपंथी हमलों से जुड़ा बताया जाता है। ट्यूनीशिया में पिछले साल एक चरमपंथी हमले में 30 ब्रितानी नागरिकों की मौत हो गई थी। सैब्राटा के मेयर ने कहा है कि एक इमारत पर हमला किया गया है। उन्होंने कहा कि हमले में करीब 41 लोगों की मौत हो गई है जिनमें ज्यादातर लोग ट्यूनीशिया के हैं।

आईएस पिछले साल से लीबिया में सक्रिय हो गया है और अमेरिकी अधिकारियों के अनुमान के मुताबिक लीबिया में आईएस के करीब 6 हजार लड़ाके हैं। लीबिया के शासक मुअम्मर गद्दाफ़ी को हटाए जाने के बाद लीबिया में चार साल से राजनीतिक संकट खड़ा हो गया है। अमेरिका के रक्षा मंत्री एश कार्टर ने पिछले हफ्ते कहा था कि अमेरिका लीबिया में हमले करता रहेगा। उन्होंने बताया, ‘हम एकतरफा कार्रवाई का विकल्प हमेशा खुला रखते हैं।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News