लठमार होली के लिए सज रहा है मथुरा

एनबीटी न्यूज, मथुरा

ब्रज की पारंपरिक लठमार होली के आयोजन को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बरसाना की लठमार होली देखने के लिए देश-विदेश से बड़ी तादाद में लोगों के यहां पहुंचने की संभावना के मद्देनजर साफ सफाई के अलावा तमाम व्यवस्थाएं ठीक कराई जा रही हैं। अलग-अलग विभागों के अधिकारी बरसाना पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं। वहीं कार्यक्रम आयोजन स्थल रंगीली गली के आस-पास स्थित जर्जर इमारतों के मालिकों को प्रशासन की ओर से नोटिस जारी किए जा रहे हैं। लोगों की सुरक्षा के लिहाज से इन पुरानी जर्जर इमारतों पर किसी को भी चढ़ने नहीं दिया जाएगा।

ब्रज की पारंपरिक लठमार होली के आयोजन में महज 13 दिन बचे हैं। इस बार बरसाना में 26 फरवरी को श्रीजी मंदिर में लड्डूमार होली और अगले दिन 27 फरवरी को विश्वप्रसिद्ध लठमार होली का कार्यक्रम है। देश-विदेश में अपनी अनूठी परंपराओं के लिए विख्यात इस लठमार होली को देखने के लिए देश के अलग-अलग राज्यों के अलावा विदेशों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं। एसडीएम सुरेंद्रपाल सिंह ने बताया कि आयोजन स्थल के आस-पास प्राचीन जर्जर इमारतों को सुरक्षा के लिहाज से सील किया जाएगा। किसी को भी इन इमारतों की छतों पर चढ़ने भी नहीं दिया जाएगा। कस्बा स्थित गहबर कुंड, प्रिया कुंड, बृषभान कुंड आदि की बैरीकेटिंग कराई जा रही है।

65 बसें तैयार

बरसाना और नंदगांव की लठमार होली को देखने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के आवागन के लिए रोडवेज ने तैयारी कर ली है। सुविधा के लिए परिवहन विभाग 26,27 और 28 फरवरी तक मेला स्पेशल 65 बसों का संचालन करेगा। एआरएम आर.सी. यादव ने बताया कि लठमार होली के दौरान 26 से 28 फरवरी तक 65 बसें चलाई जाएंगी। उन्होंने इन बसों के रूट के बारे में बताया कि इनमें से 15 बस मथुरा से गोवर्धन होते हुए बरसाना के लिए चलेंगी, जबकि 35 बसों का संचालन मथुरा से वाया छाता होते हुए बरसाना के लिए किया जाएगा। बाकी 15 बस कोसीकलां से नंदगांव होते हुए बरसाना के लिए चलेंगी।

Navbharat Times