रूस द्वारा कराए गए साइबर क्राइम की हो जांच: अमेरिकी सांसद

वॉशिंगटन
अमेरिका के रिपब्लिकन और डेमोक्रैटिक सांसदों ने राष्ट्रपति चुनावों के दौरान विदेशी देशों, खासतौर पर रूस द्वारा अमेरिका के खिलाफ कथित तौर पर हुए साइबर हमलों की जांच कराए जाने की मांग की है। सांसदों ने मांग की है कि इस पूरे मसले की जांच निष्पक्षता के साथ कराई जाए। सांसदों ने यह मांग भी की है कि रूस द्वारा साइबर हमलों के द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों को प्रभावित किए जाने के मसले की भी विस्तृत जांच कराई जाए।

अमेरिकी कांग्रेस का जनवरी में फिर से गठन होने जा रहा है। इसमें चार्ल्स शूमर डेमोक्रैटिक पार्टी के सीनेट लीडर होंगे। रिपब्लिकन के जॉन मेकैन अमेरिकी कांग्रेस की सीनेट आर्म्ड सर्विसेज कमिटी के अध्यक्ष होंगे। शूमर और मेकैन ने रविवार को कहा कि चुनाव अभियान के दौरान डेमोक्रैटिक पार्टी के ईमेल्स की हैकिंग को लेकर एक स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच समिति गठित किए जाने की जरूरत है।

न्यू यॉर्क में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शूमर ने कहा, ‘यह तथ्य कि कुछ विदेशी ताकतें हमारी राजनैतिक व्यवस्था को हैक कर चुनाव नतीजों को प्रभावित करने की कोशिश कर रही हैं, काफी गंभीर मसला जान पड़ता है।’ शूमर ने कहा कि जांच समिति को रूस के अलावा चीन और ईरान द्वारा किए जा रहे साइबर क्राइम की भी जांच करनी चाहिए। रिपब्लिकन पार्टी के लिंजी ग्राहम और डेमोक्रैटिक जैक रिड ने भी शूमर और मेकैन द्वारा की जा रही जांच की मांग का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि एक विशेष जांच समिति होने के कारण इस पूरे मसले पर खास ध्यान दे पाना संभव हो सकेगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें