रियो ओलिंपिक्स में 10 से ज्यादा पदक जीत सकता है भारत: सोनोवाल

कोलकाता

रियो ओलिंपिक्स (2016) में भारत के 10 से ज्यादा पदक जीतने का दावा करते हुए केन्द्रीय खेल राज्य मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने मंगलवार को यहां कॉर्पोरेट क्षेत्र से कहा कि वे आगे आएं और खिलाड़ियों को स्पॉन्सर करें, ताकि निकट भविष्य में भारत खेल शक्ति बनकर उभर सके।

खेलों की हर अपडेट तुरंत पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्विटर पेज को फॉलो करें।

सोनोवाल ने कहा कि रियो 2016 में देश की पदक तालिका बढ़ाने के लिए ओलिंपिक पोडियम टारगेट (टीओपी) योजना के तहत 75 संभावित खिलाड़ियों का चयन किया गया है, ताकि तोक्यो के 2020 तक हम ज्यादा से ज्यादा पदक जीत सके। उन्होंने कहा कि इसके लिये कॉर्पोरेट घरानों को आगे आना चाहिए और खिलाड़ियों को विशेष ट्रेनिंग दिलाने में मदद करनी चाहिए।

सोनोवाल ने कहा है कि देश के ब्लॉक और गांव के स्तर पर खेल ढांचे को तैयार करने के लिये 7 हजार करोड़ रुपये की जरूरत होगी। खेल मंत्री ने मंगलवार को यहां एक कार्यक्रम में कहा कि खेल प्रतिभा को दूरदराज के इलाकों में तलाशने के लिये 6 हजार ब्लॉक और 6 लाख गावों में खेल ढांचे का विकास करना होगा।

उन्होंने कहा कि राज्यों को इस योजना पर काम करने के लिये ब्लॉक स्तर पर 5-6 एकड़ जमीन मुहैया करानी होगी। ओलिंपिक खेलों के लिये तैयारियां करनी होंगी।सरकार ने 7 खेलों का चयन किया है, जिसमें खिलाड़ियों को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें मुक्केबाजी, ऐथलेटिक्स, तीरदांजी, बैडमिंटन, भारोत्तोलन, कुश्ती और निशानेबाजी शामिल है।

पढ़ें: India can win 10-plus medals in Rio Olympics: Sonowal

Navbharat Times