रिटेंशन पॉलिसी को खत्म कर सकती है बीसीसीआई, लगेगी सभी खिलाड़ियों की बोली: रिपोर्ट्स

नई दिल्ली

अगर बीसीसीआई ने कुछ आईपीएल टीमों की सुन ली, तो 2017 में होने वाले IPL 10 के लिए सभी खिलाड़ियों की बोली लग सकती है। अभी के नियमों के मुताबिक कोई भी टीम 5 खिलाड़ियों को अपने पास रख सकती हैं और अन्य एक के लिए लगी बोली के बराबर पैसे देकर उसे दोबारा पा सकती है। मगर बहुत सी टीमें चाह रही हैं कि यह नियम बदला जाए। हमारी सहयोगी साइट क्रिकबज़ के मुताबिक टीमें चाहती हैं कि उन्हें इसके बदले ‘5 मैचिंग कार्ड’ मिलने चाहिए।

अगर बीसीसीआई रिटेंशन रूल्स को हटाती है, तो एम.एस. धोनी, विराट कोहली और ए.बी. डिविलियर्स जैसे खिलाड़ियों के लिए भी बोली लगेगी। अगर ज्यादातर आईपीएल फ्रेंचाइजीज ने सहमति जताई, तो बीसीसीआई इस नियम को बदल देगी। इस तरह से 2017 में होने वाले आईपीएल के दसवें एडिशन में सभी खिलाड़ियों के लिए नए सिरे से बोली लगेगी।

2014 में जो कॉन्ट्रैक्ट साइन हुआ है, उसके मुताबिक 5 खिलाड़ियों को अपने पास रख सकती हैं और इनके लिए बोली नहीं लगेगी। इसके अलावा छठे खिलाड़ी को वह ‘मैचिंग कार्ड’ के जरिए सालाना नीलामी में सबसे ज्यादा बोली के बराबर पैसा देकर सुरक्षित रख सकती है। ज्यादातर टीमें इस नियम को बदलना चाहती हैं, ताकि सभी खिलाड़ियों की बोली लग सके। वे चाहती हैं कि ‘5 मैचिंग कार्ड’ दिए जाएं, जिससे वे चाहें तो नीलामी में सबसे ज्यादा बोली के बराबर पैसा देकर कुछ खिलाड़ियों को सुरक्षित रख लें।

सूत्रों का कहना है कि इस सुझाव पर आने वाले दिनों में बीसीसीआई के अधिकारियों द्वारा चर्चा की जाएगी। कुछ टीमें मौजूदा नीति को जारी रखने के पक्ष में भी हैं। कुछ तो यह चाहती हैं कि 5 से ज्यादा खिलाड़ियों को अपनी टीम में बनाए रखने का मौका देना चाहिए। बीसीसीआई चाहती है कि आईपीएल में टीमों के बीच बैलंस रहे और मुकाबला कड़ा रहे। ऐसे में वह इस प्रस्ताव को स्वीकार भी कर सकती है। इसके लिए बीसीसीआई के अधिकारियों और टीम के मालिकों के बीच मीटिंग हो सकती हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times