राजन बोले, अमेरिका में फिर लौट कर अच्छा महसूस हो रहा है

नई दिल्ली
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में विवादों से घिरे कार्यकाल के बाद रघुराम राजन अकादमिक क्षेत्र में लौट चुके हैं। राजन ने मंगलवार को कहा कि वापस लौटकर काफी अच्छा लग रहा है। शिकागो में अपनी बाइक पर घूमना बेहद शानदार है और वह चाहेंगे कि ज्यादा से ज्यादा समय तक वह ऐसा कर पाएं।

राजन ने यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस की मीडिया टीम से इंटरव्यू में कहा, ‘अपनी बाइक निकालकर लेक शोर ड्राइव में बाइक लेन में चलना मेरे जीवन के शानदार अनुभवों में से है। मैं चाहूंगा कि जितने अधिक समय तक मैं यह कर सकूं, करुं। वापस लौटकर काफी अच्छा लग रहा है।’ लेक शोर ड्राइव एक एक्सप्रेस वे है।

उन्होंने कहा, ‘यह बूथ स्कूल ऑफ बिजनस 25 साल तक मेरा घर रहा हैं। यह महान शहर है। मेरे सहयोगी शानदार हैं। यह एक शानदार स्कूल है।’ राजन 2013 से सितंबर, 2016 तक रिजर्व बैंक के गवर्नर रहे। उनके कार्यकाल में जहां उनको तारीफें मिलीं वहीं बहुत बार उन्हें आलोचनाओं को भी झेलना पड़ा। कार्यकाल के अंत में कुछ राजनीतिक हलकों से उनपर जमकर हमला बोला गया।

उनपर आरोप लगता रहा कि वह वृद्धि को प्रोत्साहन देने के लिए ब्याज दरों में कमी नहीं कर रहे हैं। 2003 से 2006 वह अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष में मुख्य अर्थशास्त्री और शोध निदेशक रहे। फिलहाल वह यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो बूथ स्कूल ऑफ बिजनस में प्रोफेसर हैं। वैश्विक वित्तीय संकट का जिक्र करते हुए राजन ने कहा कि इस संकट से अगले 30 साल के लिए शोध के विषय मिल गए हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business