राजकुमार फिलिप ने शाही कामकाज से लिया ‘संन्यास’

लंदन
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 95 वर्षीय क्रिकेट प्रेमी पति प्रिंस फिलिप शाही कामकाज से सितंबर से सेवानिवृत हो जाएंगे। बकिंघम पैलेस ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि ड्यूक ऑफ एडिनबरा इस वर्ष सितंबर से शाही कामकाज नहीं करेंगे।

बयान में कहा गया है, ‘ड्यूक ऑफ एडिनबरा ने फैसला लिया है कि वह इस वर्ष सितंबर से सार्वजनिक कामकाज नहीं करेंगे। इस फैसले को लेने में ड्यूक को महारानी का पूरा समर्थन मिला है।’ पैलेस ने कहा कि राजकुमार रानी के साथ और व्यक्तिगत तौर पर अब से अगस्त तक पहले से निर्धारित कार्यक्रमों में शामिल होते रहेंगे। लेकिन वह यात्रा एवं मेल जोल के लिए कोई नया न्योता स्वीकार नहीं करेंगे। हालांकि, वह समय – समय पर कुछ खास सार्वजनिक कार्यक्रमों में शरीक होने का फैसला कर सकते हैं।

गौरतलब है कि प्रिंस फिलिप ने महारानी के साथ सभी महत्वपूर्ण विदेश यात्राएं की है। इनमें भारत की तीन यात्राएं भी शामिल है। भारत की उनकी पहली यात्रा 1961 में हुई थी। इसके बाद उन्होंने 1983 और 1997 में भारत की दो और राजकीय यात्रा की। डाउनिंग स्ट्रीट से एक संदेश में ब्रिटिश प्रधानमंत्री टरीजा मे ने कहा कि आज की घोषणा के बाद वह ड्यूक ऑफ एडिनबरा को देश की ओर से आभार जताना चाहती हैं और उन्हें शुभकामना देना चाहती हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें