यूरोप में बिक गया टाटा स्टील का बिजनस, ग्रेबुल कैपिटल के साथ हुई डील

मेघा मांडवीय, मुंबई
टाटा स्टील यूरोप के अपना लॉन्ग प्रॉडक्ट्स बिजनस इन्वेस्टमेंट फर्म ग्रेबुल कैपिटल को बेच रही है। एक दशक की नाकामयाबी से खीझकर कंपनी ने यूरोप से अपना बिजनस समेटने का फैसला किया है।

ग्रेबुल 400 मिलियन पाउंड का फंडिंग पैकेज सिक्युअर करते हुए यूरोप में टाटा स्टील के असेट्स और प्रासंगिक जिम्मेदारियां समेत सारा बिजनस ले रहा है। डील के लिए फाइनैंसिंग मुख्य रूप से विभिन्न बैंकों और ग्रेबुल कैपिटल के शेयरहोल्डरों की ओर से की जा रही है जो लॉन्ग प्रॉडक्ट्स बिजनस में वर्किंग कैपिटल और फ्यूचर इन्वेस्टमेंट्स के लिए उपलब्ध होगी।

डील में स्कनथॉप स्टीलवर्क्स, टीजसाइड और उत्तरी फ्रांस की मिलें, वर्किंगटन में एक इंजिनियरिंग वर्कशॉप, यॉर्क में एक डिजाइन कंसल्टंसी तथा इनसे जुड़ीं डिस्ट्रिब्यूशन फसिलिटीज शामिल हैं। टाटा स्टील यूरोप के सीईओ हांस फिशर ने कहा, ‘यूरोप में इन मौजूदा चुनौतीपूर्ण बाजारों और चीन से आयात में गिरावट के मद्देनजर हमें खुशी है कि टाटा स्टील यूके और ग्रेबुल कैपिटल लॉन्ग्स स्टील यूके में शेयरहोल्डिंग्स की बिक्री पूरी करने के आखिरी दौर में प्रवेश कर चुके हैं।’

वहीं, ग्रेबुल कैपिटल ने कहा कि डील का 8 सप्ताह के अंदर पूरी होने का अनुमान है। अब पूरा ध्यान फाइनैंसिंग अरेंजमेंट्स और कुछ प्रमुख सप्लायरों के साथ कॉस्ट अग्रीमेंट्स पर टिका है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business