यूपी: भूख से दो और मौतें, खाने को मोहताज मां-बेटी ने की खुदकुशी

बरेली
यूपी में भूख से मौत का एक और मामला सामने आया है। यूपी के बरेली जिले के विशारतगंज क्षेत्र में कथित रूप से गरीबी और फाकाकशी से जूझ रही एक मां ने अपनी बेटी के साथ खुदकुशी कर ली। उधर, प्रशासन ने इसे भूख से मौत मानने से इनकार किया है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक बरेली के आंवला तहसील क्षेत्र के अतरछेड़ी गांव में राजवती (60) अपनी बेटी रानी (25) के साथ रहती थीं। राजवती का पति उदयभान और बेटा गांव छोड़कर बाहर चले गए थे। इस वजह से राजवती आर्थिक तंगी से गुजर रही थीं।

राजवती की दूसरी बेटी रेखा का कहना है कि मां ने बुधवार को रानी को जहर दिया और बाद में खुद भी खा लिया। इससे राजवती की मौके पर ही मौत हो गई जबकि रानी को गम्भीर हालत में बरेली के अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

राशनकार्ड हो गया था निरस्त
सूत्रों ने बताया कि रेखा ने पुलिस को दी तहरीर में बताया है कि आर्थिक तंगी में उसकी मां ने घातक कदम उठाया है। ग्रामीण उसकी मां की मदद करते थे, लेकिन इन दिनों उनके सामने खाने के लाले पड़ गये थे। गांव के निवासी अधिवक्ता अतुल कुमार सिंह ने बताया कि राजवती का गरीबी रेखा के नीचे गुजर-बसर करनेवाले परिवारों को मिलने वाला राशनकार्ड बना हुआ था, जिसे निरस्त कर दिया गया था।

सवाल का जिलाधिकारी ने नहीं दिया जवाब
सिंह ने बताया कि परिवार की मदद के लिए उन्होंने खुद इसे जारी करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करा दिया था। सिंह ने आरोप लगाया कि अभी उन्हें सरकारी राशन नहीं मिल पा रहा था। उधर, बरेली के जिलाधिकारी वीरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि महिला और उसकी बेटी की मौत भूख से नहीं हुई है। आधार कार्ड ना होने के कारण उनका राशन कार्ड निरस्त हो गया था मगर उसे नियमित रूप से राशन मिल रहा था। इस सवाल पर कि जब राशन कार्ड निरस्त हो गया था, तो उन्हें राशन कहां से मिल रहा था, जिलाधिकारी ने कोई जवाब देने से इनकार कर दिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News: UP Samachar, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, यूपी समाचार,उत्तर प्रदेश खबर