यूथ ओलिंपिक क्वॉलिफायर्स के लिए हॉकी टीमों का ऐलान

नई दिल्ली
हॉकी इंडिया ने थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में 25 अप्रैल से शुरू होने वाले यूथ ओलिंपिक गेम्स क्वॉलिफायर के लिए भारत की जूनियर महिला और पुरुष टीमों की घोषणा की है। यह क्वॉलिफायर पांच दिनों तक चलेंगे। यूथ ओलिंपिक गेम्स 2018 में अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में होने हैं। इस टूर्नमेंट में हॉकी के 5एस फॉरमेट का इस्तेमाल किया जाएगा जिसमें एक समय में एक टीम के पांच खिलाड़ी मैदान में खेलते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की सीनियर हॉकी टीम में खेल रहे विवेक सागर प्रसाद पुरुष जूनियर टीम के अगुवाई करेंगे जबकि रबीचंद्र सिंह मोइरंग्थेम को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। भारत को पूल ए में कोरिया, जापान, हांगकांग चीन और थाईलैंड के साथ रखा गया है। दूसरी तरफ, महिला टीम की कमान सलिमा टेटे को सौंपी गई है जबकि उपकप्तान लालरेमसियामी को बनाया गया है।

लालरेमसियामी भी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भाग ले रही सीनियर टीम का हिस्सा हैं। महिला टीम का पहला मुकाबला सिंगापुर से होगा जबकि पुरुष टीम मेजबान थाईलैंड का सामना करेगी। हॉकी इंडिया के हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर डेविड जॉन ने कहा, ‘टीमें अभी आगरा में हैं। कुछ खिलाड़ियों के लिए यह पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नमेंट होगा। हमारे पास कुछ ऐसे खिलाड़ी भी है जिन्हें सीनियर टीम में खेलने का भी अनुभव है और वह बाकी टीमों के साथ अपना अनुभव साझा करेंगे।’

टीमें: ( पुरुष) प्रशांत कुमार चौहान (गोलकीपर), रबीचंद्र सिंह मोइरंग्थेम, संजय, विवेकसागर प्रसाद (कप्तान), शिवम आनंद, राहुल कुमार राजभर, यशदीप सिवाच, मोहम्मद अलिशान, मनिंदर सिंह।

महिला: बीचू देवी खरिबाम (गोलकीपर), सलिमा टेटे (कप्तान), इशिका चौधरी, बलजीत कौर, चेतना, संगीता कुमारी, मुमताज खान, दीपिका, लालरेमसियामी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Hockey News in Hindi, हॉकी खेल समाचार, Hockey News Update