मौत के डर ने बढ़ाई बोतलबंद पानी की बिक्री : स्टडी
|पीटीआई, टॉरंटो
वैज्ञानिकों का कहना है कि लोग इस तथ्य से वाकिफ हैं कि बोतलबंद पानी से कोई खास लाभ नहीं है, लेकिन मौत का डर लोगों को बोतलबंद पानी खरीदने के लिए मजबूर करता है। एक स्टडी में पता चला है कि बोतलबंद पानी का ज्यादातर प्रचार इंसान के मनोवैज्ञानिक संवेदनशीलता को गहराई से निशाना बनाता है और उन्हें किसी खास उत्पाद को खरीदने और उसके इस्तेमाल के लिए बाध्य करता है। कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू में रिसर्चर स्टीफन कोट ने कहा कि बोतलबंद पानी के प्रचारक हमारे सबसे बड़े डर के साथ दो अहम तरीकों से खेलते हैं। उन्होंने कहा, ‘मरने का भय हमें खतरे में पड़ने से रोकता है। कुछ लोगों को बोतलबंद पानी सुरक्षित और शुद्ध लगता है। अवचेतन में न मरने की इच्छा गहरे से समाई होती है।’ इस स्टडी के लिए सोशल साइकॉलजी टेरर मैनेजमेंट थिअरी का इस्तेमाल किया गया था।
मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।
America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें