मोदी को अच्छा मित्र मानते हैं ओबामा: वॉइट हाउस

वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक अच्छा मित्र मानते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने तो ओबामा के भारत दौरे के दौरान यह बात कही भी थी। अब वॉइट हाउस ने भी दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की आपसी मित्रता पर मुहर लगाते हुए बयान जारी किया है।

दोनों देशों ने कई परियोजनाओं पर मिलकर काम किया है। वॉइट हाउस के उप प्रेस सचिव एरिक शुल्ज ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हम भारत सरकार के साथ नजदीकी सम्पर्क में हैं। राष्ट्रपति ओबामा प्रधानमंत्री मोदी को एक अच्छा मित्र मानते हैं। हमने कई परियोजनाओं पर सहयोग किया है।’ शुल्ज दक्षिण चीन सागर पर चीन के व्यवहार के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

वॉइट हाउस के उप प्रेस सचिव ने दोनों देशों के बीच प्रगाढ़ सबंधों की बात की। उन्होंने कहा, हाल में, विशेष रूप से अमेरिका ने भारत के साथ जिस समझौते पर मिलकर काम किया उसके चलते पैरिस जलवायु समझौता हकीकत में बदल पाया। इसलिए राष्ट्रपति को भारत की तरफ से मिले उस सहयोग पर बहुत गर्व है। इसके साथ वह प्रधानमंत्री मोदी के इसके लिए आभारी भी हैं।

शुल्ज ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘यद्यपि यह हमारे संबंध का एकमात्र पहलू नहीं है। जाहिर तौर पर हमारे बीच आर्थिक संबंध, गहरे सुरक्षा संबंध हैं। इसलिए राष्ट्रपति प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपने संबंध को काफी महत्व देते हैं।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,