मोटे डिस्काउंट के झांसे में न आएं, ‘उल्लू’ बनने से यूं बचें

एक एमएनसी में काम करने वाले अनुज कार खरीदने के लिए फेस्टिव सीजन का वेट कर रहे थे। जैसे ही उन्हें अपनी पसंद की कार पर 70 हजार रुपये के फेस्टिव डिस्काउंट का ऑफर दिखा, वह पहुंच गए शोरूम। लेकिन वहां पहुंचकर उन्हें पता लगा कि उन्हें सिर्फ 10 हजार रुपये का ही डिस्काउंट मिल सकेगा, क्योंकि टोटल डिस्काउंट में कई ऐसे ऑफर भी शामिल थे जो उनपर लागू नहीं थे। आपके साथ ऐसा न हो इसलिए यह जरूरी है कि आप जान लें कि फेस्टिव सीजन में मिलने वाले मोटे डिस्काउंट के पीछे क्या फंडे होते है।

फेस्टिव सीजन आते ही ऑटोमोबाइल कंपनियां कस्टमर्स को लुभाने के लिए मोटे डिस्काउंट देती हैं। लेकिन इस अमाउंट को ब्रेक करने पर आपको कैश डिस्काउंट, एक्सचेंज बोनस, कॉर्पोरेट डिस्काउंट, लॉयल्टी बोनस, फ्री इंश्योरेंस, फ्री एक्सेसिरीज जैसे टर्म दिखाई देते हैं और ऐसा बहुत कम होता है कि आप सभी तरह के डिस्काउंट के हकदार बन सकें। फेस्टिव डिस्काउंट का ज्यादा से ज्यादा फायदा लेने के लिए जरूरी है कि आपको हर तरह के डिस्काउंट के बारे में जानकारी हो ताकि आप डीलर से ज्यादा से ज्यादा नेगोशिएट कर सकें।

कैश डिस्काउंट
इसमें आपको सीधे-सीधे कार की कुल कीमत में कटौती मिल जाती है। सबसे ज्यादा फायदा इसी डिस्काउंट में होता है और ज्यादातर कारों पर यह काफी कम मिलता है।
रखें ध्यान
डीलर से ज्यादा से ज्यादा कैश डिस्काउंट लेने की कोशिश करें। कई बार डीलर आपको दूसरे ऑफर देने की कोशिश करेगा लेकिन यकीन मानिए सबसे ज्यादा फायदा कैश डिस्काउंट में ही है।

एक्सचेंज बोनस
इसका मतलब होता है कि आप अपनी पुरानी कार को बदल रहे हैं तो उसकी कीमत के ऊपर कुछ डिस्काउंट कंपनी देगी।
रखें ध्यान
कंपनी अगर 10 हजार रुपये का डिस्काउंट दे रही है तो डीलर आपकी गाड़ी की वैल्यू 10 से 20 हजार रुपये कम लगाएगा। ऐसे में आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। आप बाहर अपनी गाड़ी की वैल्यू पता करें और डीलर से उसी वैल्यू पर नेगोशिएट करें।

लॉयल्टी बोनस
अगर आपके पास पहले से एक कंपनी की गाड़ी है और आप दूसरी कार भी उसी कंपनी की खरीद रहे हैं तो कंपनी आपको लॉयल्टी बोनस देती है।
रखें ध्यान
आमतौर पर लॉयल्टी या एक्सचेंज बोनस में से एक ही मिलता है तो ऐसे में जिसमें ज्यादा फायदा हो उसी को चुनें।

फ्री अक्सेसिरीज
डिस्काउंट के भारी भरकम अमाउंट में एक मोटा हिस्सा फ्री अक्सेसिरीज का भी होता है। इसमें कई बार एक्सक्लूसिव आइटम भी मिल जाती हैं।
रखें ध्यान
आमतौर पर कंपनियां फ्री अक्सेसिरीज की कीमत काफी बढ़ा चढ़ाकर पेश करती हैं। अगर कंपनी आपको 30 हजार रुपये की फ्री अक्सेसिरीज दे रही है तो ऐसा भी हो सकता है कि बाहर मार्केट में वो अक्सेसिरीज 10 से 15 हजार रुपये में मिल जाएं। इसलिए फ्री अक्सेसिरीज के छलावे में जल्दी नहीं फंसे।

कॉर्पोरेट डिस्काउंट
अगर आप किसी कॉर्पोरेट कंपनी में काम करते हैं और आपकी कंपनी का कार कंपनी के साथ कुछ टाई अप है तो आपको कुछ एक्सट्रा कैश डिस्काउंट मिल जाता है।
रखें ध्यान
कंपनी के हिसाब से कॉर्पोरेट डिस्काउंट कम या ज्यादा मिलता है। लेकिन अगर आपकी कंपनी का नाम लिस्ट में नहीं है तो हिम्मत न हारें और डीलर से नेगोशिएट करें।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business