मैंगो जूस के मार्केट में 20% हिस्सेदारी पर मनपसंद की नजर

मैंगो सिप और फ्रूट्स अप जैसे ब्रांड्स की मालिक मनपसंद बेवरेजेज के डायरेक्टर अभिषेक सिंह ने ईटी नाउ को दिए इंटरव्यू में बताया कि कंपनी की मौजूदगी अभी देश के 450 से अधिक जिलों में है और कंपनी का लक्ष्य बाकी जिलों तक पहुंचने और अधिक डिस्ट्रीब्यूटर्स बनाने का है। प्रस्तुत हैं इसके मुख्य अंशः

देश में भयंकर गर्मी का मौसम शुरू हो रहा है। क्या आप इस बार अधिक ग्रोथ और डिमांड की उम्मीद कर रहे हैं?

हां, इस बार डिमांड बहुत अधिक होगी क्योंकि हमने सुना है कि औसत तापमान पिछले वर्ष से एक डिग्री अधिक होगा। मनपसंद के नए डिस्ट्रीब्यूटर्स और आउटलेट भी खुलेंगे। इस वजह से डिमांड अधिक होना तय है।

आपको माजा और स्लाइस जैसे ब्रांड्स से कड़ी टक्कर मिल रही है। फ्रूट जूस के मार्केट में मैंगो जूस की हिस्सेदारी करीब 60 पर्सेंट की है। इस सेगमेंट में अपना मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए आपकी क्या योजना है?

पिछले वर्ष हमारा मार्केट शेयर 10-11 पर्सेंट का था और हमारा लक्ष्य इस वर्ष इसे बढ़ाकर लगभग 20 पर्सेंट करने का है। हम डिस्ट्रीब्यूटर्स, रिटेल आउटलेट की संख्या बढ़ा रहे हैं और हम डिस्ट्रीब्यूशन को लेकर आक्रामक रणनीति के साथ काम कर रहे हैं।

मनपसंद की ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी मौजूदगी है। इन क्षेत्रों में आपने किस तरह की ग्रोथ देखी है और आगामी मॉनसून के साथ ही चुनावी वर्ष होने के कारण आप आने वाले समय में ग्रोथ को लेकर क्या उम्मीद कर रहे हैं?

ग्रामीण बाजारों में हमारा डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम बहुत अच्छा है। हम वहां 5 और 10 रुपये के प्रॉडक्ट्स बेच रहे हैं। इस बार भी मॉनसून अच्छा रहने की उम्मीद है। इस वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में खपत बढ़ेगी।

पिछले एक वर्ष में आपने कितने डिस्ट्रीब्यूशन प्वाइंट जोड़े हैं?

पिछले वर्ष के दौरान हमने 115 सुपर स्टॉकिस्ट जोड़े हैं। अभी हमारे सुपर स्टॉकिस्ट की संख्या लगभग 450 है।

क्या आप अपने मैंगो जूस के बड़े कारोबार पर ही फोकस करेंगे या अन्य कैटेगरी में भी विस्तार की आपकी योजना है?

मैंगो ड्रिंक के अलावा हमने कुछ महीने पहले फ्रूट्स अप लॉन्च किया है। यह मार्केट में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। हाल में हमने जीरा फ्लेवर वाला ड्रिक जीरा सिप के नाम से पेश किया है। जल्द ही हम और प्रॉडक्ट्स लॉन्च करेंगे।

आपके रेवेन्यू में IRCTC की हिस्सेदारी लगभग 20 पर्सेंट की है। आप IRCTC को लेकर क्या ट्रेंड देख रहे हैं और इसके जरिए आने वाले समय में बिक्री कितनी बढ़ सकती है?

IRCTC बहुत बड़ा कस्टमर है, लेकिन कोई एक कंपनी सभी जरूरतें पूरी नहीं कर सकती। पैसेंजर ट्रैफिक बढ़ने के साथ ट्रेन स्टेशनों पर बिजनेस बढ़ रहा है। हम इंस्टीट्यूशनल सेल्स पर फोकस करने के बजाय अपना सुपर स्टॉकिस्ट और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क मजबूत करने में अधिक दिलचस्पी रखते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times