मूडीज ने 2018 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 7.3 फीसदी किया

नई दिल्ली
अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विसेज ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर के अपने अनुमान को घटाकर 7.3 प्रतिशत कर दिया। पहले एजेंसी ने 7.5 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान जताया था।

एजेंसी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में क्रमिक सुधार हो रहा है, लेकिन तेल की बढ़ती कीमतें और मुश्किल वित्तीय हालात सुधार की रफ्तार को धीमा करेंगी। हालांकि, मूडीज ने 2019 की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने के अपने अनुमान को बरकार रखा है।

मूडीज ने कहा कि निवेश और उपभोग दोनों की बदौलत अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है। लेकिन तेल की बढ़ी कीमतें और मुश्किल वित्तीय स्थितियों से इस पर दबाव पड़ेगा। मूडीज ने अपनी वैश्विक वृहद परिदृश्य: 2018-19 की ताजा रिपोर्ट में कहा, ‘हमारा अनुमान है कि 2018 में जीडीपी वृद्धि दर करीब 7.3 प्रतिशत रहेगी, जो कि हमारे पहले के अनुमान 7.5 प्रतिशत से कम है। 2019 की वृद्धि दर का अनुमान 7.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है।’

एजेंसी ने कहा कि ग्रामीण उपभोग में तेजी का लाभ वृद्धि दर को मिलना चाहिए। अधिक न्यूनतम समर्थन मूल्य और सामान्य मानसून के चलते ग्रामीण उपभोग में तेजी की उम्मीद है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times