मुंबई की दिल्ली पर बड़ी जीत में चमके कृणाल पंड्या

विशाखापट्टनम
कृणाल पंड्या के ऑलराउंड खेल और जसप्रीत बुमराह की धारदार गेंदबाजी से मुंबई इंडियंस ने रविवार को यहां दिल्ली डेयरडेविल्स को खेल के हर विभाग में बौना साबित करके 80 रन की दमदार जीत दर्ज की और नौवें इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा। तीसरे नंबर पर उतरे कृणाल ने केवल 37 गेंदों पर सात चौकों और छह दर्शनीय छक्कों की मदद से 86 रन बनाए।

इस बीच उन्होंने मार्टिन गुप्टिल (42 गेंदों पर 48 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 8.2 ओवर में 98 रन की साझेदारी की। कप्तान रोहित शर्मा (21 गेंदों पर 31 रन) ने इससे पहले टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई थी जबकि आखिर में जोस बटलर (नाबाद 18) और अंबाती रायुडु (नाबाद 13) ने 13 गेंदों पर 32 रन जोड़े जिससे मुंबई ने चार विकेट पर 206 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया।

देखें स्कोरकार्ड: मुंबई इंडियंस की दिल्ली पर शानदार जीत

बड़े लक्ष्य के सामने दिल्ली की टीम शुरू में ही दबाव में आ गई और आखिर में उसकी टीम 19.1 ओवर में 126 रन पर ढेर हो गई। उसके तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें से क्विंटन डिकाक ने सर्वाधिक 40 रन बनाए लेकिन वह फिर से अंपायर के गलत फैसले का शिकार बने। बुमराह ने 13 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि पंड्या ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया और 15 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

मुंबई के लिए यह मैच करो या मरो जैसा था लेकिन उसने इसमें बड़ी जीत से प्लेऑफ की अपनी उम्मीदों को बनाये रखा। मुंबई के अब 13 मैचों में 14 अंक हो गए हैं और वह अंकतालिका में तीसरे स्थान पर आ गया है। डेयरडेविल्स के अब 11 मैचों में 12 अंक हैं और वह पांचवें स्थान पर खिसक गया है। उसे आगे बढ़ने के लिये बाकी मैचों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

मुंबई के बल्लेबाजों विशेषकर कृणाल पंड्या ने डेयरडेविल्स के तीन स्पिनरों के साथ उतरने के फैसले को गलत साबित किया। इमरान ताहिर ने चार ओवर में 59 रन लुटाए जो इस सत्र में किसी भी गेंदबाज का सबसे खराब प्रदर्शन है। अमित मिश्रा और शाहबाज नदीम ने भी 42-42 रन दिए। इस तरह से उसके तीनों स्पिनरों ने मिलकर 143 रन लुटाए और केवल एक विकेट लिया।

यह T-20 के इतिहास में पहला अवसर है जबकि तीन स्पिनरों ने एक पारी में 40 से अधिक रन दिए। बाद में डेयरडेविल्स ने बड़े लक्ष्य के सामने शुरू में ही मयंक अग्रवाल (आठ) करुण नायर (आठ) और संजू सैमसन (छह) के विकेट गंवा दिए। डिकाक ने अब तक एक छोर संभाले रखा था लेकिन मुंबई को यह बड़ा विकेट कृणाल पंड्या ने दिलाया।

विकेटकीपर बटलर और पंड्या की अपील पर अंपायर ने डिकाक को कैच आउट दे दिया हालांकि रीप्ले से लग रहा था गेंद ने बल्ले का स्पर्श नहीं किया था। डिकाक ने चार चौके और दो छक्के लगाए। ऋषभ पंत (23) ने हरभजन सिंह पर छक्के से शुरुआत की और फिर पंड्या पर दो चौके लगाए। बुमराह ने हालांकि जेपी डुमिनी (नौ) और पंत को लगातार गेंदों पर आउट करके दिल्ली की हार तय कर दी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket News in Hindi, Latest Cricket News, क्रिकेट समाचार – Navbharat Times