मिस्त्री के ’18 बिलियन डॉलर कॉमेंट’ पर टाटा का जवाब- नियमों के मुताबिक तैयार होते हैं फाइनैंशल स्टेटमेंट्स

नई दिल्ली
टाटा स्टील ने एक बयान जारी करके सायरस मिस्त्री के दावों पर सफाई दी है। टाटा ने उन रिपोर्ट्स को खारिज किया जिसमें कहा गया है कि टाटा ग्रुप की कुल संपत्तियों की कीमत 18 बिलियन डॉलर घटी है। बयान में कहा गया है कि टाटा स्टील एक लिस्टेड कंपनी है और यह कंपनीज ऐक्ट 2012 तथा सेबी रेग्युलेशन्स के मुताबिक फाइनैंशल स्टेटमेंट्स तैयार करता है।

टाटा स्टील ने कहा, ‘फाइनैंशल स्टेटमेंट्स पर हमारी ऑडिट कमिटी और कंपनियों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स विचार करते हैं। इसलिए, कंपनी के पास खबरों पर अभी कुछ भी कहने या खुलासा करने को नहीं है।’ दरअसल, सोमवार को टाटा संस बोर्ड के चेयरमैन पद से हटाए जाने के बाद सायरस मिस्त्री ने बुधवार को बोर्ड मेंबर्स और ट्रस्टों को ईमेल किया। इसमें उन्होंने खुद को हटाए जाने के फैसले की कड़ी आलोचना की। साथ ही उन्होंने कहा कि टाटा के बिजनस सेंस पर सवाल उठाए।

पढ़ें: जाते-जाते साइरस मिस्त्री ने नैनो पर फोड़ा ‘बम’

मिस्त्री ने लिखा, ‘पोर्टफोलियो के परफॉर्मेंस के बारे में पिछले दिनों मेरे प्रेजेंटेशंस से आपको पता ही है कि अगर हम 2011 से 2015 के बीच के कुल आंकड़ों को देखें और विश्लेषण का दायरा पहले से चली आ रही मुश्किलों (आईएचसी, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील यूरोप, टाटा पावर और टाटा टेलिसर्विसेज) तक सीमित रखें तो पता चलेगा कि इन कंपनियों में लगने वाली पूंजी 1,32,000 करोड़ से बढ़कर 1,96,000 करोड़ रुपये (ऑपरेशनल लॉस, इंट्रेस्ट और कैपेक्स के कारण) हो गई।’

पढ़ें: टाटा के लिए नुकसानदेह होगा मिस्त्री का जाना!

उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा टाटा ग्रुप की नेटवर्थ 1,74,000 करोड़ रुपये के करीब है। उन्होंने कहा कि इन कंपनियों की फेयर वैल्यू का रियलिस्टिक असेसमेंट किया जाए तो ग्रुप को लगभग 1,18,000 करोड़ रुपये राइट-ऑफ करने पड़ सकते हैं। टाटा स्टील ने मिस्त्री के इसी आकलन का जवाब दिया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business