मालदीव के राष्ट्रपति ने सरकार विरोधी प्रदर्शन से पहले आपातकाल घोषित किया

माले
मालदीव में आपातकाल लागू कर दिया गया है । राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा का हवाला देते हुए बुधवार को 30 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा कर दी जिससे सुरक्षा बलों को अपार शक्ति हासिल हो गई है। राष्ट्रपति आवास के नजदीक हथियार और विस्फोटक बरामद होने के बाद आपातकाल लागू किया गया है।

आपातकाल की घोषणा मालदीव की मुख्य विपक्षी पार्टी मालदीवियन डिमॉक्रेटिक पार्टी (MDP) द्वारा प्रदर्शन करने की योजना के दो दिन पहले की गई है। मुख्य विपक्षी पार्टी के प्रदर्शन का उद्देश्य अपने नेता और पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद की रिहाई के लिए यामीन पर दबाव बनाना है।

नशीद को आतंकवाद निरोधक कानून के तहत जेल में डाला गया है जिसकी काफी आलोचना हुई है। राष्ट्रपति के प्रवक्ता मुएज अली ने कहा, ‘मालदीव बुधवार दोपहर 12 बजे से 30 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा करता है।’

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक मुलियागे में राष्ट्रपति आवास के नजदीक खड़े एक लॉरी में हथियार और विस्फोटक पाए जाने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरा के मद्देनजर आपातकाल की घोषणा की गई है।

मालदीव के राष्ट्रीय सुरक्षा बल के कप्तान अली अहसान ने सोमवार की घटना के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था, ‘मुलियागे के उत्तरी हिस्से में खड़े उजले रंग के ट्रक में बैटरी पैक के साथ यह उपकरण लगाया गया था।’ अहसान के मुताबिक उपकरण में प्राथमिक विस्फोटक के तौर पर डायनामाइट छड़ लगाया गया था जिसे दूर से विस्फोट किया जा सकता था।

इन विस्फोटकों को लगाने वाले अपराधियों को पकड़ने के लिए जांच जारी है। सूत्रों ने कहा, ‘मालदीव की पुलिस का मानना है कि कुछ लोगों के पास खतरनाक हथियार और विस्फोटक हैं जो लोगों और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक है लेकिन कर्फ्यू नहीं लगाया जाएगा।’

उन्होंने कहा, ‘आपातकाल के बावजूद मालदीव में स्थिति शांत और सामान्य बनी हुई है। यात्रियों के मालदीव आने पर रोक नहीं लगी हुई है।’ उपराष्ट्रपति अहमद अदीब को 28 सितम्बर को राष्ट्रपति के पोत पर विस्फोटक रखने के सिलसिले में 25 अक्तूबर को गिरफ्तार किए जाने के बाद आपातकाल की घोषणा की गई है।

अधिकारियों का कहना है कि हत्या के प्रयास के लिए राष्ट्रपति के पोत पर विस्फोटक लगाए गए थे। बहरहाल अमेरिकी एजेंसी FBI ने विस्फोट की जांच की और कहा कि कहीं भी साक्ष्य नहीं मिले कि बम से विस्फोट हुए थे।

बाद में मालदीव के एक वरिष्ठ राजनयिक और मालदीव के चार अन्य नागरिकों को भी राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की हत्या के प्रयास में गिरफ्तार किया गया जिन्हें मलयेशिया से प्रत्यर्पित कर यहां लाया गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News