महिला टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

बेंगलुरु
पांचवें मंसूर अली खान पटौदी मेमोरियल लेक्चर और बीसीसीआई वार्षिक अवॉर्ड (2016-17) 8 मार्च को यहां आयोजित होंगे। इस साल कर्नल सीके नायडू अवार्ड कमिटी ने भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए चुना है। यह पहली बार है जब बीसीसीआई क्रिकेट में किसी महिला को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित करेगा। महिला टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी ने भारत के लिए 12 टेस्ट और 16 वनडे मैच खेले।

तमिलनाडु में जन्मी रंगास्वामी राइट हैंडर बैट्समैन थीं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 32 के औसत से 750 रन बनाए। उनके नाम 1 शतक और 6 अर्धशतक हैं। वहीं वनडे में उन्होंने 287 रन बनाए। वनडे में 50 रन उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर है। उनके वनडे करियर में यही एकमात्र फिफ्टी है। रंगास्वामी के अलावा सीके नायडू अवॉर्ड कमिटी ने राजेंद्र गोयल और पद्माकर शिवालकर को भी कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए नामांकित किया है। हालांकि गोयल और शिवालकर दोनों ही खिलाड़ी कभी भारत के लिए क्रिकेट नहीं खेल पाए। लेकिन दोनों ही लेफ्ट आर्म स्पिनर गुच्छों में विकेट लेने के लिए जाने जाते थे।

गोयल ने अपने करियर में कुल 750 विकेट लिए, जिसमें से 637 विकेट रणजी ट्रोफी में उन्होंने अपने नाम किए। रणजी क्रिकेट इतिहास में यह आज भी एक रेकॉर्ड है। वहीं शिवालकर 124 फर्स्ट क्लास मैच खेलकर 589 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने 42 बार 5 या इससे ज्यादा और 13 बार 10 विकेट अपने नाम किए।

इस कमिटी में एन. राम, रामचंद्र गुहा और डियाना इडुल्जी आदि शामिल थे। बता दें कि इन पुरस्कारों के बाद पूर्व विकेटकीपर बैट्समैन फारुख इंजिनियर वक्तव्य देंगे। भारत के लिए 46 टेस्ट और 5 वनडे खेल चुके फारुख अपने करियर के दौरान चुस्ती-फुर्ती भरी विकेटकीपिंग और आकामक बैटिंग के लिए मशहूर थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

क्रिकेट समाचार, India vs England Cricket News in Hindi, Latest Cricket News – Navbharat Times