महिलाओं के प्रति अपराधों में यूपी नंबर-1

प्रवीन मोहता, कानपुर
राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) की मेंबर रेखा शर्मा ने कहा है कि महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों में यूपी पूरे देश में नंबर-1 पर है। यहां की पुलिस फिलहाल महिलाओं के प्रति पूरी तरह संवेदनशील नहीं है। वह फर्रुखाबाद में पुलिस कस्टडी में घायल होने के बाद दम तोड़ने वाली दलित लड़की के केस की जांच करने कानपुर आई थीं। उन्होंने एसपी राजेश कृष्णा पर जानबूझकर नोटिस का जवाब न देने का आरोप लगाया।

शर्मा ने आरोप लगाया कि दलित लड़की ने 2014 में ही पुलिस में रेप की शिकायत दर्ज कराई थी, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। पुलिस फिलहाल आधी भी जांच नहीं कर सकी है। केस के आईओ के पास कोई सुराग नहीं है। पुलिस का दावा है कि लड़की चलती जीप से कूदी, लेकिन एक सिपाही 2 घंटे पहले उसे थाने में देखने की बात कह रहा है। केस में कई बड़े लोग शामिल हैं। पोस्टमॉर्टम में शरीर पर मिली चोटें बता रही हैं कि वह जीप से नहीं कूदी।

2 बार नोटिस भेजने के बाद फर्रुखाबाद के एसपी ने जवाब नहीं दिया। जिसके बाद मजबूरन खुद नोटिस में लेकर यहां आना पड़ा। उन्होंने डॉक्टर के रोल पर भी सवाल उठाए। लड़की के परिजन केस की जांच कानपुर पुलिस से कराना चाहते हैं। वह सीबीआई जांच की भी मांग कर रहे हैं।

हर बेल्ट में अलग केस एक सवाल के जवाब में रेखा शर्मा ने कहा कि यूपी की हर बेल्ट में अलग-अलग केस सामने आते हैं। पूर्वांचल में घरेलू हिंसा ज्यादा होती है। जागरूकता से भी शिकायतें सामने आने लगी हैं। उन्होंने वाराणसी के एसएसपी की तारीफ भी की।

मीडिया से डर रहे मुरथल के पीड़ित जाट आंदोलन के दौरान कथित मुरथल कांड पर कहा कि जांच में वहां कपड़े मिले। शायद ऐसा लगता है कि वहां महिलाओं से रेप हुआ। अच्छी फैमिली के लोग बदनामी और मीडिया स्क्रूटिनी से डरकर शायद शिकायत नहीं कर रहे हैं। इसलिए अभी तक केस की अंतरिम रिपोर्ट ही दी गई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार