महिलाओं के क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल ने की IPL फाइनल की बराबरी
|भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया आईसीसी विमिन वर्ल्ड कप फाइनल मैच को रेकॉर्ड संख्या में दर्शकों ने टेलीविजन पर देखा। यह टेलीविजन पर सबसे ज्यादा दर्शक जुटाने वाली महिलाओं की खेल प्रतियोगिता बन गई। 23 जुलाई को हुए रोमांचक मुकाबले में औसत व्यूअरशिप 1.96 करोड़ थी। यह आंकड़ा ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने दिया है।
पढ़ें: महिला क्रिकेट टीम के मेजबान बने पीएम, बोले- आपने देश को गौरवान्वित किया
इस आंकड़े का अर्थ यह हुआ कि औसतन कम से कम 1.96 करोड़ दर्शक उस मैच को किसी न किसी समय देख रहे थे। ओवरऑल उस मैच की व्यूअरशिप 12.6 करोड़ के रेकॉर्ड स्तर पर थी। यह इस साल आईपीएल फाइनल देखने वाले लोगों की संख्या के बराबर है। आईसीसी विमिन वर्ल्ड कप में इंडिया की टीम इंग्लैंड से 9 रनों से हार गई थी।
स्टार इंडिया की प्रेजिडेंट (कंज्यूमर स्ट्रैटिजी ऐंड इनोवेशन) गायत्री यादव ने कहा, ‘आईसीसी विमिन वर्ल्ड कप फाइनल को जिस रेकॉर्ड तादाद में लोगों ने देखा, वह भारत में खेलों की ताकत का सबूत है। उस रोमाचंक मुकाबले की व्यूअरशिप 12.6 करोड़ के आंकड़े तक चली गई थी।’ उन्होंने कहा, ‘यह खेल के इतिहास में एक ऐतिहासिक मोड़ है। इससे खेल की ताकत का पता चलता है और यह बात भी जाहिर होती है कि खेलों के सिवा कोई भी दूसरा जरिया इतने बेजोड़ तरीके से लोगों से कनेक्शन नहीं जोड़ पाता है। यह खेलों के जरिए महिलाओं के सशक्तीकरण का ही मामला नहीं है, बल्कि यह महिलाओं के जरिए खेलों के सशक्तीकरण की बात भी है।’
पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी के बाद तेंडुलकर ने भी महिला क्रिकेट टीम की सराहना की
कैप्टन मिताली राज की अगुवाई में भारतीय टीम ने उस मुकाबले से पहले इंग्लैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया को पस्त कर फाइनल में जगह बनाई थी। इससे पहले महिलाओं के खेल आयोजन की सबसे ज्यादा रेटिंग रियो ओलिंपिक का बैडमिंटन सिंगल फाइनल था, जिसमें भारत की पी वी सिंधु और स्पेन की कैरोलिना मारिन का मुकाबला हुआ था। उस मैच को 1.68 करोड़ इंप्रेशंस मिले थे।
देखें: मिलिए भारतीय क्रिकेट की नई सनसनी स्मृति मंधाना से
आईसीसी विमिन वर्ल्ड कप फाइनल ने दर्शक जुटाने के मामले में वुमेन कबड्डी चैंपियनशिप को भी पीछे छोड़ दिया, जिसने औसतन 61 लाख इंप्रेशंस रजिस्टर किए थे। गायत्री ने कहा कि स्टार ने आईसीसी विमिन वर्ल्ड कप फाइनल के प्रमोशन और ब्रॉडकास्ट के लिए हरसंभव काम किया और उसे स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार पर भी रखा। उन्होंने कहा, ’19 लाख की पीक कॉन्करेंसी के साथ डिजिटल व्यूअरशिप ने भी भारत में महिलाओं की खेल प्रतियोगिता के मामले में एक और रेकॉर्ड बनाया।’ समूचे आईसीसी वर्ल्ड कप टूर्नमेंट की व्यूअरशिप 15.6 करोड़ की रही। दूसरे शब्दों में कहें तो इन मुकाबलों को हर पांचवें भारतीय ने टेलीविजन पर देखा था।
मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।
क्रिकेट समाचार, India vs England Cricket News in Hindi, Latest Cricket News – Navbharat Times