महिलाएं अकेली जा सकेंगी हज करने

प्रियांगी अग्रवाल, बरेली
हज के लिए मुस्लिम महिलाएं अकेले जा सकेंगी। इस खबर से कई महिलाओं के चेहरे पर खुशियां आ सकती हैं। कई बार महिलाएं केवल हज पर इस वजह से नहीं जा पाती थीं कि उनके साथ जाने वाला कोई नहीं। मगर अब इस बारे में भी विचार किया जा रहा है। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हज कमिटी ऑफ इंडिया इस बारे में विचार कह रही है कि 45 वर्ष से ऊपर की महिला अगर अपने किसी करीबी पुरुष सदस्य के बिना ही हज जाना चाहती हैं तो उसे इसकी अनुमति मिल जाए। इस पर विचार किया जा रहा है।

मुख्तार अब्बास नकवी के इस सिफारिश की मौलानाओं ने आलोचना करनी भी शुरू कर दी है। सुन्नी बरेलवी धर्मगुरु ने इस कदम को गैर इस्लामिक करार दिया है। उनका कहना है कि महिलाएं हज पर तभी जा सकती हैं जब वह अपने किसी रक्त संबंध वाले पुरुष सदस्य के साथ हज पर जाए। महिलाओं का अकेले हज जाना शरीयत के खिलाफ है। आला हजरत दरगाह के मौलाना मोहम्मद सलीम नूरी ने कहा कि महिलाएं हज जाएंगी तो यह पाप होगा। उनका कहना है कि हज पांच स्तंभों पर टिका हुआ है। उसी में से एक हज है। अगर महिला मेहरम (करीबी पुरुष रक्त संबंध) के बिना हज करने नहीं जा सकती हैं।

महिलाओं को अकेले हज जाने देने की अनुमति के लिए एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अफजल अमानुल्ला ने सिफारिश की थी। यूनियन मिनिस्टर मुख्तार अब्बास नकवी ने हज समीक्षा समिति की बैठक में शामिल होने के बाद इस सिफारिश पर विचार किया। इस दौरान नई नीति रिपोर्ट भी सौंपी गई। उन्होंने कहा कि हज अकेले जाने पर जल्द फैसला लिया जा सकता है। अगले साल से कई सिफारिशों पर अमल किया जाएगा। उन्होंने साफ कहा कि महिलाएं बिना किसी पुरुष के अगर चार या उससे अधिक के समूह में हज पर जा रही हैं तो उन्हें जाने का अधिकार मिलना चाहिए। जमात-राज-मुस्तफा के राष्ट्रीय सचिव मौलाना शाहबुद्दीन राजवी ने कहा कि हम नववी को पत्र लिखेंगे कि महिलाओं को हज पर अकेले जाने की अनुमति न दी जाए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार – Latest UP News in Hindi, Uttar Pradesh News