मसूद अजहर पर भारत यूएन में दोबारा करे आवेदन तो मिल सकता है चीन का साथ: स्‍वामी

पेइचिंग
पाकिस्‍तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के चीफ मसूद अजहर पर संयुक्‍त राष्‍ट्र (यूएन) द्वारा बैन लगवाने के मामले में भारत को चीन का समर्थन मिल सकता है। बीजेपी नेता सुब्रमण्‍यन स्‍वामी ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्‍तान की निंदा की कोशिश की बजाय अगर भारत मसूद के खिलाफ सबूतों पर फोकस करते हुए यूएन में फिर से आवेदन जमा करता है तो उसे चीन का साथ मिल सकता है। खास बात यह है कि स्‍वामी ने चीनी अधिकारियों से बातचीत के बाद यह बात कही।

स्‍वामी ने कहा, ‘मेरा मानना है कि मसूद अजहर को आतंकवादी घोषित करवाने के मुद्दे पर भारत, चीन से सहयोग की उम्‍मीद रख सकता है। अगर भारत यूएन में पाकिस्‍तान को आतंकवाद का प्रायोजक बता उसकी निंदा की कोशिश की बजाय मसूद के खिलाफ सबूतों पर फोकस करते हुए फिर से आवेदन जमा करता है तो उसे चीन का साथ मिल सकता है।’

कैलाश-मानसरोवर की यात्रा पर पहुंचे स्‍वामी ने कहा कि वह बतौर पुराने मित्र एक स्‍वतंत्र शख्‍स के तौर पर चीन की यात्रा पर हैं। स्‍वामी ने कहा क‍ि यूएन में मसूद को लेकर रणनीतिक कदम के तहत फिर से आवेदन जमा कराना बुद्धिमानी भरा कदम होगा जिस पर चीन ने पहले तकनीकी कारणों से रोक लगा दी थी।

स्‍वामी ने चीनी अधिकारियों से मुलाकात के बाद कहा, ‘मैंने यहां जो देखा है, उसके आधार पर कह सकता हूं कि अगर चीन सिर्फ सबूतों के साथ जमा कराए गए भारत के आवेदन को दोबारा खारिज करवाता है तो मुझे बहुत आश्‍चर्य होगा। मुझे लगता है कि वैसी स्थिति में चीन के लिए ना कहना काफी मुश्किल भरा होगा।’ स्‍वामी ने कहा कि भारत ने पहले जो आवेदन जमा कराया था वह मसूद अजहर से ज्‍यादा पाकिस्‍तान केंद्रित था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News