मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मंत्री सत्येंद्र जैन से CBI ने की पूछताछ

नई दिल्ली
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने धन शोधन के एक मामले में बुधवार को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन से पूछताछ की। ईडी ने इससे पहले तीन अप्रैल को भी कथित अवैध आय के मामले में आम आदमी पार्टी के नेता जैन से पांच घंटों तक पूछताछ कर उनका बयान दर्ज किया था। CBI में आप नेता के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को संज्ञान में लेते हुए ईडी ने पिछले साल अगस्त में जैन और पांच अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

पिछले साल अप्रैल में सीबीआई ने साल 2015-16 में 4.63 करोड़ रुपये के धनशोधन मामले में साक्ष्यों के आधार पर जैन के खिलाफ प्राथमिक जांच दर्ज की थी। जैन कोलकाता की प्रयास इंफो प्राइवेट लिमिटेड, अकीचंद डिवेलपर्स और मंगलायतन प्रॉजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित एक घोटाले में आरोपी हैं। आरोप है कि इस दौरान जैन और उनकी पत्नी के पास कंपनी की एक-तिहाई हिस्सेदारी थी। जैन पर 2010-11 में इन कंपनियों और दिल्ली की एक कंपनी इंडो-मेटल इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा 11.78 करोड़ रुपये के धन शोधन का आरोप है।

मंत्री पर अपने कर्मचारियों और सार्वजनिक सहयोगियों की सहायता से कोलकाता के एंट्री ऑपरेटरों और फर्जी कंपनियों को रुपये देने का आरोप है। इसके बाद, एंट्री ऑपरेटरों ने उस काले धन को निवेश के रूप में प्रयास इंफो प्राइवेट लिमिटेड, अकीचंद डिवेलपर्स, मंगलायतन प्रॉजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड और इंडो-मेटल इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड में लगा दिया था। सभी कंपनियों पर जैन का ही स्वामित्व है। सीबीआई ने कहा था कि कंपनी के शेयर अपनी मूल कीमत से 60 गुना अधिक हो गए थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News