मनीष सिसोदिया की सख्ती, बेहतर होंगी आंगनबाड़ी

नई दिल्ली
दिल्ली में आंगनबाड़ी केंद्रों के बेहतर संचालन को लेकर डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया की सख्ती का असर दिखने लगा है। इस संबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग ने एक आदेश जारी किया है। इसके साथ ही डेप्युटी सीएम ने एक लेटर के जरिए सभी आंगनबाड़ी कर्मियों से अपील की है कि वे अपने कार्य को बेहद गंभीरता से लें। उन्होंने अपील करते हुए लिखा है कि ईश्वर ने आपको बच्चों की सेवा करने का मौका दिया है। बच्चों की सेवा करने का ऐसा अवसर सौभाग्य से मिलता है। आप अपने सौभाग्य को दुर्भाग्य में न बदलें। आप सबसे अपील है कि अपने कार्य को गंभीरता से लें।

डेप्युटी सीएम ने अपने इस लेटर में कुछ आंगनबाड़ी केंद्रों के सरप्राइज इंस्पेक्शन और वहां मिली गड़बड़ियों का जिक्र किया है और कहा है कि आंगनबाड़ी केंद्रों में कोई गड़बड़ी न हों। वहीं, महिला एवं बाल विकास विभाग के आदेश के मुताबिक सभी आंगनबाड़ी कर्मचारियों और सहायिकाओं को सुबह 9 बजे तक अपने-अपने केंद्र में पहुंचना होगा। उन्हें हाजिरी लगाने की जरूरत नहीं है। अगर वे केंद्र में 9 बजे नहीं पहुंचे तो उन्हें अनुपस्थित माना जाएगा। वे अनुपस्थित हैं, तो इसकी जानकारी पहले से संबंधित सुपरवाइजर को होनी चाहिए। इसके अलावा आंगनबाड़ी कर्मियों को अपने आंगनबाड़ी केंद्र के हर लाभार्थी का नाम और पहचान होनी चाहिए। साथ ही सभी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को निर्देश दिया गया है कि वे अपने केंद्र पर बैज पहनकर जाएं।

विभाग की तरफ से ये भी निर्देश दिया गया है कि कार्यकर्ता और सहायिकाएं कोई भी रेकॉर्ड जैसे हाजिरी रजिस्टर, सर्वे रजिस्टर, पोषाहार रजिस्टर में पेंसिल का प्रयोग न करें। साथ ही सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में ऐनुअल सर्वे करना जरूरी है। विभाग की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक किसी आंगनबाड़ी केंद्र में निरीक्षण के दौरान लाभार्थी का नाम झूठा पाया गया या कार्यकर्ता किसी कारणवश रजिस्टर न दिखा पाएं, तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

पिछले हफ्ते डेप्युटी सीएम ने गांधी नगर और कृष्णा नगर में 6 आंगनबाड़ी केंद्रों का सरप्राइज इंस्पेक्शन किया था, जहां काफी गड़बड़ियां मिली थी। इसके बाद 6 कर्मचारियों को नौकरी से हटाने के निर्देश जारी कर दिए गए थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi