मनप्रीत संभालेंगे भारतीय हॉकी टीम की कमान

नई दिल्ली
हॉकी इंडिया (एचआई) ने जर्मनी में होने वाले तीन देशों के आमंत्रण टूर्नमेंट और लंदन में होने वाले हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा की है। भारत की 18 सदस्यीय टीम की कमान युवा मिडफील्डर मनप्रीत सिंह के हाथों में होगी। उन्हें घायल पीआर श्रीजेश की जगह कप्तानी सौंपी गई है। चिंग्लेनसाना सिंह कंगुजाम उपकप्तान होंगे। पीआर श्रीजेश चोटिल होने के कारण इन दोनों आयोजनों में नहीं खेल पाएंगे। श्रीजेश को सुल्तान अजलान शाह कप टूर्नमेंट के 26वें संस्करण में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में चोट लगी थी।

जर्मनी में होने वाले तीन देशों के आमंत्रण टूर्नमेंट का आगाज एक जून को होगा। इसके बाद 15 जून से लंदन में विश्व हॉकी लीग सेमीफाइनल की शुरुआत होगी। भारत की 18 सदस्यीय राष्ट्रीय टीम तीन देशों के आमंत्रण टूर्नमेंट के दौरान मेजबान जर्मनी और बेल्जियम के खिलाफ दो-दो मैच खेलेगी। इसके बाद वह पुरुष विश्व हॉकी लीग सेमीफाइनल के लिए लंदन जाएगी। इस टूर्नमेंट के लिए भारत को कनाडा, नीदरलैंड्स, पाकिस्तान और स्कॉटलैंड के साथ पूल-बी में शामिल किया गया है।

भारतीय टीम का डिफेंस प्रदीप मोर, कोथाजीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, रुपिंदर पाल सिंह और हरमनप्रीत सिंह संभालेंगे। टीम के मुख्य कोच रोलेंट ओल्टमैंस ने कहा, ‘सुल्तान अजलान शाह कप के बाद खिलाड़ियों के स्थानों में बदलाव का विचार किया गया। मैंने पहले भी कहा है कि इस साल अजलान शाह कप को मिलाकर भारतीय टीम के लिए तीन दौरे तय हैं और हम युवा खिलाड़ियों को मौका देंगे।’ ओल्टमैंस ने कहा, ‘इन दौरों में युवा खिलाड़ियों के लिए खुद को साबित करने के अवसर होंगे। हमने इस टीम में उन खिलाड़ियों को भी लिया है, जिनके पास अधिक अनुभव नहीं है। हम पुरुष हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल में शीर्ष दो टीमों में स्थान बनाना चाहते हैं और इसलिए मैं देखना चाहता हूं कि बड़ी और मजबूत टीमों के खिलाफ ये खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं।’ भारतीय पुरुष हॉकी टीम के राष्ट्रीय शिविर की शुरुआत 14 मई को हुई थी और यह 28 मई तक जारी रहेगा। इसके बाद टीम जर्मनी के लिए रवाना होगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Hockey News in Hindi, हॉकी खेल समाचार, Hockey News Update