मंगलुरु के व्यवसायी ने एंप्लॉयीज को गिफ्ट कीं कारें

मंगलुरु

दिवाली के मौके पर सूरत के हीरा व्यवसायी सावजी ढोलकिया ने अपने कर्मचारियों के प्रति दरियादिली का सबूत दिया था। अब उनकी तर्ज पर ही मंगलुरु के 70 वर्षीय व्यवसायी वरदराज कमालक्ष नायक ने अपने एंप्लॉयीज के लिए खजाना खोल दिया है। पूणे स्थित सीएनसी बॉल स्क्रूज ऐंड बियरिंग कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर नायक ने अपनी मंगलुरु फैक्ट्री और पुणे ऑफिस के 12 एंप्लॉयीज को नई टाटा कार उपहार में दी है।

पढ़ें: बोनस के रूप में कार, फ्लैट और जूलरी

हालांकि नायक और ढोलकिया में कोई मुकाबला नहीं है क्योंकि नायक की कंपनी का टर्नओवर 2 करोड़ रुपये सालाना और ढोलकिया की कंपनी का टर्नओवर 6,000 रुपये करोड़ सालाना है, लेकिन दोनों की भावना एक ही है। अपने कर्मचारियों को पैसा कमाने वाले बताते हुए नायक ने कहा, ‘मुझे अपना धन उन लोगों के साथ भी साझा करना चाहिए जिन लोगों ने इसे मेरे लिए पैसा बनाया है।’

नायक ने हमारे सहयोग अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, ‘वे लोग हमारी फैक्ट्री की कुंजी के समान हैं और कैप्टन रहित जहाज के प्रभारी हैं जो मजबूती से आगे बढ़ रही है।’ उन्होंने बताया, ‘पिछले 25 सालों में मुझे जो भी पुरस्कार मिले वह उन लोगों के समर्पित भाव से काम करने के कारण ही मिले हैं। इसलिए वे पुरस्कृत होने के योग्य हैं।’ उनको एनईएफएफ जर्मनी ऑटोमेशन अवॉर्ड, मुस्तैदी से कर भुगतान के लिए केंद्रीय आबकारी विभाग की ओर से कुछ पुरस्कार और बेस्ट कस्टमर के लिए कैनरा बैंक से पुरस्कार मिला है।

नायक पिछली बातें याद करते हुए बताते हैं कि 1974 पोखरन परमाणु परीक्षण के बाद पश्चिमी जगत ने भारत में बॉल स्क्रू के निर्यात पर पाबंदी लगा दी थी। इसका कारण यह था कि मिसाइल बनाने के लिए प्रयुक्त होने वाले घटकों में बॉल स्क्रू भी एक है। तब महानिदेशक (तकनीकी विकास) बी.गरुडाचार ने नायक को सुझाव दिया कि उनको बॉलस्क्रू मैन्युफैक्चर करना चाहिए और इस तरह से वह इस व्यापार में लग गए।

नायक ने 28 साल पहले इस कंपनी की स्थापना की थी और तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनके प्रॉडक्ट्स की जर्मनी में बहुत डिमांड है। उनकी कंपनी भारत के नागपुर, इंदौर और हरिद्वार में अपने ऑपरेशंस के प्रसार के बाद बॉस्टन, अमेरिका में एक इकाई आरंभ करने की योजना बना रही है।

अंग्रेजी में भी पढ़ें: Mangaluru businessman’s mega gift for employees: Nano car

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times

Tags:, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,