भारत में बाढ़ का तांडव, फिर भी चीन ने नहीं दिया नदियों से जुड़ा जरूरी डेटा

पेइचिंग
पिछले कुछ समय से पूर्वी और उत्तरपूर्वी भारत के कई हिस्से बाढ़ से जूझ रहे हैं। इसके बावजूद चीन ने ब्रह्मपुत्र और सतलुज नदी के पानी से जुड़े आंकड़े भारत के साथ साझा नहीं किए हैं। दोनों देशों के बीच 2006 में एक संधि हुई थी, जिसके तहत नदियों से जुड़ी ऐसी जानकारियां साझा की जानी थीं। इस संधि के तहत चीन हर साल मॉनसून के दौरान इन दोनों नदियों का हाइड्रोलॉजिकल डेटा भारत को देने वाला था। इस साल इस संधि का उल्लंघन करते हुए चीन ने अभी तक इन दोनों नदियों में पानी की उपलब्धता से जुड़े आंकड़े भारत को नहीं दिए हैं।

पढ़ें: डोकलाम में पीछे नहीं हटा भारत तो अल्टिमेटम जारी करेगा चीन

भारत और चीन के बीच 16 जून से ही सिक्किम सेक्टर के पास डोकलाम में गतिरोध जारी है। ऐसे में एक आशंका यह भी है कि शायद इसी तनाव के कारण चीन ने भारत के साथ नदियों से जुड़े जरूरी आंकड़े साझा नहीं किए हैं। हालांकि भारत के विदेश मंत्रालय ने दोनों मामलों को जोड़ने से इनकार किया। मंत्रालय का कहना है कि दोनों अलग-अलग मामले हैं।

पढ़ें: दक्षिण एशिया में भारत का प्रभाव कम करने के लिए डोकलाम का इस्तेमाल कर रहा चीन

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया, ‘2006 में हुए समझौते के बाद एक सिस्टम विकसित किया गया, ताकि चीन हर साल मई से लेकर अक्टूबर के बीच मॉनसून के दौरान ब्रह्मपुत्र और सतलुज नदी का हाइड्रोलॉजिकल डेटा भारत को दे। इस सिलसिले में 2013 और 2015 में दोनों देशों ने 2 MoU पर हस्ताक्षर भी किए। इस मसले पर दोनों देशों के बीच 2016 में आखिरी बार द्विपक्षीय वार्ता हुई थी।’ कुमार ने हालांकि यह भी कहा कि आंकड़ों की कमी के कारण बाढ़ प्रबंधन पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। उन्होंने कहा, ‘बाढ़ आती रहती है। हम समय-समय पर इसका सामना करते रहते हैं।’

पढ़ें: बाढ़ प्रभावित बिहार, असम और बंगाल में बढ़ा मौतों का आंकड़ा

भारत और चीनी सेना के बीच लद्दाख में हुई झड़प के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए कुमार ने बताया कि दोनों देशों के सीमा अधिकारियों के बीच नाथूला में दो चरणों की बातचीत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने चीन में होने वाले BRICS सम्मेलन में भाग लेने जाएंगे या नहीं, इसकी पुष्टि करने से कुमार ने इनकार कर दिया। PM के चीन जाने की तो फिलहाल पुष्टि नहीं हो पाई है, लेकिन गृह मंत्री राजनाथ सिंह आंतरिक सुरक्षा को लेकर होने वाली शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन समिट में हिस्सा लेने के लिए अगले महीने चीन जा रहे हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें