भारत के लिए दोस्‍ताना साबित हो सकते हैं ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री, है पुराना कनेक्‍शन

लंदन
ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री टरीसा मे की कैबिनेट में विदेश मंत्री के पद पर अलेक्जेंडर बोरिस डी जॉनसन की नियुक्ति भारत के लिए गुड न्‍यूज की तरह है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ब्रिटेन में जॉनसन की पहचान भारत के साथ दोस्‍ताना संबंध रखने वाले नेता की है।

पंजाब में हैं पत्‍नी की जड़ें
खास बात यह है कि जॉनसन की पत्‍नी मरीना वीलर की जड़ें पंजाब से जुड़ी हुई हैं। मरीना, चार्ल्‍स वीलर और दीप सिंह की बेटी हैं। चार्ल्‍स एक जर्नलिस्‍ट हैं और दीप सिंह से उनकी मुलाकात तब हुई थी जब वह दक्षिण एशिया के संवाददाता के तौर पर अपने पहले असाइनमेंट के तहत दिल्‍ली आए थे। बाद में 1960 में दोनों ने शादी कर ली।

पढ़ें: बदजुबानी के लिए चर्चित जॉनसन बने ब्रिटेन के विदेश मंत्री

कई बार आए भारत, हुए खुश
बोरिस जॉनसन भी पारिवारिक शादी समारोह सहित कई मौकों पर अपनी पत्‍नी के साथ भारत आ चुके हैं और इन यात्राओं का जिक्र वह काफी खुशी के साथ करते हैं। इसके अलावा 2012 में एक हाई प्रोफाइल बिजनस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व करते हुए वह भारत आए थे। तब उन्‍होंने मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया के पास मोटरसाइकल चलाने की कोशिश की थी।

पॉलिसी फ्रंट पर भी भारत के साथ
पारिवारिक और निजी कनेक्‍शन के अलावा नीतियों के मामले में भी भारत से उनकी करीबी कई मौकों पर दिखी है। जब वह लंदन के मेयर थे तब उन्‍होंने ब्रिटेन में आकर पढ़ाई करने वाले भारतीय छात्रों की तादाद में हो रही जबर्दस्‍त गिरावट से निपटने के लिए नए वर्क वीजा का विचार पेश किया था। नवंबर 2015 में इस बारे में उन्‍होंने ब्रिटेन सरकार के पास प्रस्‍ताव भी भेजा था। इस प्रस्‍ताव के मुताबिक, उन्‍होंने कहा था कि सबसे पहले भारतीयों के लिए दो साल के एक नए कॉमनवेल्‍थ वर्क वीजा की शुरुआत की जाए और अगर यह कामयाब रहता है तो फिर बाद में इसे कॉमनवेल्‍थ के दूसरे देशों के लिए भी शुरू किया जाए।

भारतीयों को करते हैं पसंद
इसके अलावा उन्‍होंने लंदन और भारत के बीच ज्‍यादा विमानों की सेवा शुरू करने की भी बात कही थी। तब उन्‍होंने कहा था, ‘हमें लंदन और भारत के बीच और ज्‍यादा विमानों की जरूरत है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारा शहर भारतीयों का स्‍वागत करता है।’ इसके अलावा टाटा समूह की ब्रिटेन में कामयाबी की भी वह कई मौकों पर तारीफ कर चुके हैं।

अब जब जॉनसन ब्रिटेन के विदेश मंत्री बन गए हैं, माना जा रहा है कि वह भारत संबंधी अपनी योजनाओं को परवान चढ़ा सकते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times