भारतीय मूल का ‘जिहादी जॉन’ ग्लोबल आतंकी घोषित

वॉशिंगटन
अमेरिका ने भारतीय मूल के इस्लामिक स्टेट के ब्रिटिश आतंकी सिद्धार्थ धार और बेल्जियन मूल के मोरक्को के नागरिक को वैश्विक आतंकी घोषित किया है और उन पर प्रतिबंध लगाया है। यह जानकारी अमेरिका के गृह मंत्रालय की ओर से दी गई है। धार ब्रिटेन में रहने वाला हिंदू है जो धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम बन गया था। उसने अपना नाम अबू रुमैसाह रख लिया है। 2014 में रुमैसाह को यूके से पुलिस बेल मिली थी जिसके बाद वह फरार होकर अपनी पत्नी और बच्चों के साथ सीरिया चला गया था। आईएसआईएस द्वारा सेक्स स्लेव बनाई गई एक यजीदी लड़की निहाद बरकात ने मई 2016 में इंडिपेंडेंट को बताया था कि उसे धार ने ही किडनैप किया था और आईएसआईएस के गढ़ मोसुल ले गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि धार ने ‘जिहादी जॉन’ की जगह ले ली है और आतंकी संगठन का सीनियर कमांडर बन गया। अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने आईएसआईएस के दो आतंकी सिद्धार्थ धार और अब्दुल लतीफ गनी को वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया है। इस प्रतिबंध के बाद अमेरिका में स्थित धार और गनी की संपत्ति जब्त हो जाएगी और अमेरिका का कोई भी नागरिक उनसे किसी तरह का लेन-देन नहीं कर पाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, धार अल मुहाजिरुन नाम के आतंकी संगठन का मुख्य सदस्य था। यह संगठन अब खत्म हो गया है। 2014 में धार यूके छोड़कर सीरिया चला गया था और आईएसआईएस में शामिल हो गया था। ऐसा माना जाता है कि उसने आईएसआईएस के मोहम्मद एमवाजी की जगह ले ली है। एमवाजी को ‘जिहादी जॉन’ के नाम से जाना जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी 2016 में यूके के लिए जासूसी करने वाले कई कैदियों की आईएसआईएस ने गला काटने का विडियो जारी किया था। उस विडियो में मास्क पहने जो शख्स था, वह धार ही है।

गनी बेल्जियन मूल का मोरक्को का नागरिक है। उसके बारे में माना जाता है कि वह मिड्ल ईस्ट में आईएसआईएस के लिए लड़ता है। गनी का संबंध यूके स्थित आईएसआईएस के समर्थक मोहम्मद अली अहमद और हमजा अली से था। उन दोनों को 2016 में आतंकी गतिविधियों में संलिप्त होने का दोषी ठहराया गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें