ब्लैक मनी को व्हाइट करने का पहला मामला दर्ज

एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ

सीबीआई की लखनऊ एसीबी ने नोटबंदी के बाद ब्लैक मनी बदले जाने के मामले में पहली एफआईआर दर्ज की। सीबीआई ने कानपुर के बिरहाना रोड स्थित यूनियन बैंक आफ इंडिया की मुख्य शाखा के तीन लोग समेत अन्य के खिलाफ आपराधिक साजिश, अमानत में खयानत, धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस मामले में सीबीआई ने कानपुर और औरैया में छापेमारी कर अहम साक्ष्य व दस्तावेज जुटाए हैं।

सीबीआई एसीबी के इंस्पेक्टर नितिन श्रीवास्तव की तरफ से कानपुर की यूनियन बैंक ऑफ इंडिया मुख्य शाखा के अकाउंटेंट राम नारायण, हेड कैशियर विनीत सोनकर और क्लर्क कम कैशियर रजनी कुंडेर व अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है। नोटबंदी के दौरान सीबीआई को सूत्रों से खबर मिली थी कि इस शाखा के अधिकारी और कर्मचारी मिलकर 500 व 1000 के पुराने नोटों को आरबीआई की गाइड लाइन के खिलाफ जाकर बैकडोर से बदल रहे हैं। इस संबंध में सीबीआई की टीमों ने 13 और 14 फरवरी को बैंक का सरप्राइज चेक किया। सरप्राइज चेक के दौरान बैंक के रिकॉर्ड में कई खामियां सामने आईं। पड़ताल के बाद सीबीआई ने गुरुवार को इस मामले में एफआईआर दर्ज कर शुक्रवार को कानपुर और औरैया शाखा में छापेमारी की। छापेमारी के दौरान आरोपितों के ठिकाने से कई दस्तावेज मिले हैं।

14 दिन में बदली 1.17 करोड़ की ब्लैक मनी

सीबीआई के मुताबिक आरोपितों ने नोटबंदी के बाद 10 नवंबर से 23 नवंबर के बीच 14 दिन के अंदर 1.17 करोड़ रुपये की ब्लैक मनी बैक डोर से बदली। सीबीआई के मुताबिक इन तीन के अलावा इसमें कुछ और बैंक कर्मियों और नोट बदलवाने वालों के नाम सामने आए हैं। जल्द ही उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। सीबीआई के मुताबिक रामनारायण और विनीत सोनकर के पास बैंक के कैश की संयुक्त जिम्मेदारी थी। जबकि रजनी कुंडेर पर चलन वाले नोटों को सभी एक्सचेंज काउंटर पर पहुंचाने की जिम्मेदारी थी। इन तीनों ने मिलकर बिना कोई आईडी लिये और नोटेक्स फार्म (आरबीआई की तरफ से जारी किया गया सभी जानकारियों वाला फार्म) भरे 1.17 करोड़ की ब्लैक मनी बदली। आरोपियों ने गलत तरीके से बदले गए पुराने नोटों को करेंसी चेस्ट में फर्जीवाड़ा करके हर रोज जमा कराया। दस्तावेजों की पड़ताल में सीबीआई को इस संबंध में अहम साक्ष्य मिले हैं। ब्लैक मनी एक्सचेंज से जुड़े बाकी लोगों के बारे में सीबीआई जानकारी जुटा रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP News, Uttar Pradesh News