ब्रिटेन में भारतीय मूल के लड़के अर्णव शर्मा ने आइंस्टाइन का रेकॉर्ड तोड़ा, सबसे मुश्किल IQ टेस्ट में पाए 162 अंक

लंदन
ब्रिटेन में भारतीय मूल का एक 11 वर्षीय लड़का मेन्सा IQ टेस्ट में सबसे ज्यादा 162 अंक हासिल कर ब्रिटेन का सबसे बुद्धिमान बच्चा बन गया है। उसने महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन और स्टीफन हॉकिंग से भी 2 नंबर ज्यादा हासिल किए हैं। दक्षिण इंग्लैंड में रीडिंग टाउन के अर्णव शर्मा ने बिना किसी तैयारी के कुछ सप्ताह पहले सबसे मुश्किल टेस्ट के लिए मशहूर मेन्सा IQ टेस्ट को पास किया और उन्होंने इससे पहले कभी इस टेस्ट को नहीं दिया था। द इंडिपेंडेंट की खबर के मुताबिक टेस्ट में उनके अंक उन्हें IQ स्तर पर देश में अव्वल स्थान पर रखते हैं।

शर्मा ने कहा, ‘मेन्सा टेस्ट मुश्किल होता है और कई लोग इसे पास नहीं कर पाते। मुझे तो इसे पास करने की उम्मीद नहीं थी। मैंने यह टेस्ट दिया और इसमें करीब ढाई घंटे लगे।’ उन्होंने कहा कि वहां करीब 7 या 8 लोग थे। शर्मा ने कहा कि वह टेस्ट देने से पहले उत्सुक नहीं थे। उन्होंने कहा, ‘मैंने टेस्ट के लिए कोई तैयारी नहीं की थी लेकिन मैं घबरा भी नहीं रहा था। मेरा परिवार हैरान हुआ लेकिन वे भी बहुत खुश थे जब मैंने उन्हें परिणाम के बारे में बताया।’ उसकी मां मीशा धमिजा शर्मा ने कहा, ‘ मैं सोच रही थी कि क्या चल रहा होगा क्योंकि उसने कभी देखा नहीं था कि यह पेपर कैसा होता है।’

उन्होंने कहा कि जब वह ढाई साल का हुआ तो मुझे उसके मैथ्स के कौशल के बारे में पता चल गया था। शर्मा को गाने और डांस करने का भी जुनून है और वह जब 8 साल का था तो बॉलिवुड डांस करके वह ‘रीडिंग्स गॉट टैलंट’ के सेमीफाइनल में भी पहुंचा था। मेन्सा को दुनिया की सबसे बड़ी और पुरानी उच्च IQ सोसायटी माना जाता है। वैज्ञानिक और वकील लांसलॉट लियोनेल वेयर और ऑस्ट्रेलियाई बैरिस्टर रोलैंड बेरिल ने 1946 में ऑक्सफर्ड में इसकी स्थापना की थी। बाद में इस संगठन का प्रसार विश्वभर में हुआ।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें