ब्रिटेन: टीवी के चक्कर में सेक्स कम कर रहे हैं लोग

लंदन
ब्रिटेन में टेलिविजन शो के कारण लोग सेक्स नहीं कर रहे हैं। लोग बिस्तर में घुसकर अपने लैपटॉप और आईपैड्स में टेलिविजन सीरियल देखने में वक्त बिता रहे हैं।

मेल ऑनलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रफेसर डेविड स्पीगलहॉल्टर ने बताया कि टेलिविजन की लोकप्रियता और नेटफ्लिक्स जैसी सेवाओं पर ऐसे कार्यक्रमों की सब्स्क्रिप्शन लेकर लोग बेडरूम में अपना वक्त चर्चित टीवी शो देखने में गुजारते हैं। प्रफेसर डेविड लोगों के अंदर सेक्स के प्रति कम होती रुचि का दोष इन टीवी कार्यक्रमों को देते हैं।

उन्होंने कहा कि टेलिविजन पर इतने विकल्प मौजूद हैं कि उन्हें देखने की दिलचस्पी में वैवाहिक जोड़े सेक्स को नजरंदाज कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘मौजूदा समय में दूरसंचार और संपर्क के तरीके इतने बढ़ गए हैं। लोग बार-बार अपना फोन देखते रहते हैं। इतना सारे मनोरंजन के कार्यक्रमों को टेलिविजन के अलावा आईपैड, लैपटॉप और मोबाइल पर कभी भी, किसी भी वक्त देख पाना मुमकिन हो गया है। कुछ साल पहले तक लोगों के घरों में टेलिविजन रात साढ़े 10 बजे तक बंद हो जाता था। तब लोगों के पास कुछ करने को नहीं होता था। अब हालात बदल गए हैं और ऐसे में लोग काफी कम सेक्स करते हैं।’

2013 में एक सर्वे के आंकड़े से पता चला कि सेक्स करने का औसत 20 फीसद से भी कम रह गया है। अभी हाल में हुए एक सर्वे में पता चला कि 16 से 44 साल की उम्र के बीच के लोग औसतन महीने में 5 से भी कम बार सेक्स करते हैं। इससे पहले साल 2000 में हुए सर्वे में यह औसत महिलाओं के लिए 6.3 और पुरुषों में 6.2 था।

सर्वे में यह भी पता चला कि सेक्स करने में आई इस कमी का एक संभावित कारण अवसाद भी है। पहले की तुलना में अब कम ही जोड़े साथ रहते हैं। पहले की तुलना में अब लोग शादियां भी कम कर रहे हैं।

नेटफ्लिक्स ब्रिटेन की सबसे लोकप्रिय स्ट्रीमिंग सेवा है। औसतन हर 4 में से एक घर के पास इसका सब्सक्रिप्शन है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times