ब्रिटेन की मस्जिद महिलाओं को FB, ट्राउजर से दूर रहने को कहती हैं: रिपोर्ट

लंदन
ब्रिटेन में कई मस्जिद महिलाओं के व्यवहार के लिए बहुत सख्त नियमों की हिमायत करती हैं, जिसमें उनको अपने फेसबुक अकाउंट को बंद करने, पति की अनुमति के बिना घर से नहीं निकलने और ट्राउजर पहनने से बचने को कहा जाता है।

‘द टाइम्स’ द्वारा किए गए अध्ययन में मस्जिदों एवं ब्रिटेन भर के इस्लामी संघों के आदेशों को दिखलाया गया है। ‘इस्लामिक आर्टिकल्स’ शीर्षक से प्रकाशित खंड में क्रॉयडॉन मस्जिद एवं लंदन के इस्लामी केंद्र द्वारा प्रकाशित ‘पति और पत्नी के लिए परामर्श’ नामक दस्तावेज को शामिल किया गया है।

मस्जिद के मुफ्ती द्वारा लिखे गये दस्तावेज में कहा गया है, ‘महिला को घर से बाहर निकलते समय अपने पति की अनुमति लेनी चाहिए और उनकी जानकारी के बिना ऐसा नहीं करना चाहिए।’ उत्तर पश्चिम इंग्लैंड में ब्लैकबर्न के सेंट्रल मस्जिद ने ‘फेसबुक के खतरे’ शीर्षक से एक वेब पोस्ट किया है। इसमें शराब को हराम बताने वाले कुरान के एक उद्धरण का हवाला देते हुए इसे सोशल नेटवर्क पर भी लागू किए जाने की बात कही गई है।

बर्मिंगम के ग्रीन लेन मस्जिद के अनुसार महिलाओं को पति के सामने भी पतलून पहनने की इजाजत नहीं है। एक इस्लामी विद्वान को उद्धत करते हुए मस्जिद ने अपने एक पोस्ट में कहा है कि ट्राउजर से शरीर दिखता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times