ब्रिटिश एयरवेज कंप्यूटर प्रणाली में गड़बड़ी से उड़ाने ठप,एयरलाइन ने भारत को ठेका देने की तोहमत खारिजकी :अदिति खन्ना:

लंदन, 28 मई :: लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे से ब्रिटिश एयरवेज :बीए: की एक तिहाई उड़ानें रद्द कर दी गयी हैं जिससे वैश्विक कंप्यूटर फेल के बाद आज दूसरे दिन भी हजारों यात्री फंसे रहे।

ब्रिटेन के एक कर्मचारी संघ जीएमबी ने इस गड़बड़ी के लिए विमान सेवा कंपनी द्वारा आईटीसेवाओं का काम भारत से कराए जाने को जिम्मेदार ठहराया है। एयरलाइन ने इसका खंडन किया है।

उधर, लंदन के दूसरे बड़े हवाई अड्डे गैटविक से आज की उड़ानों में विलंब जरूर हुईं लेकिन रद्द नहीं हुईं। एयरलाइन ने यात्रियों से अपील की कि वे हवाई अड्डा के लिए प्रस्थान करने से पहले अपनी उड़ानों की स्थिति जांच लें।

वैसे पहले ब्रिटिश एयरवेज :बीए: ने कहा था कि वह लंदन के हीथ्रो और गेटविक हवाई अड्डों से अपनी उड़ानों को सामान्य करने की योजना बनायी है। गौरतलब है कि कल कप्यूटर प्रणाली में बाधा के चलते उसकी सभी उड़ानें ठप्प पड़ गयी थीं।

एयरलाइन ने कहा था, हमारा प्रयास है कि रविवार तक गेटविक से परिचालन करीब करीब सामान्य हो जाए और हीथ्रो से ज्यादातर सेवाओं चालू हो जाएं।

बीए के प्रवक्ता ने कहा था, हम अपनी कंप्यूटर प्रणाली दुरस्त करने के लिए लगातार कड़ी मेहनत कर रहे हैं। शनिवार को पूरे दिन ग्राहकों को जो असुविधा हुई, हमें उसके लिए बहुत ही खेद है। हम जानते हैं कि उन्हें कितनी परेशानी से गुजरना पड़ा है।

बीए के एक अन्य प्रवक्ता ने कहा था कि हम प्रभावित ग्राहकों के टिकट का धन लौटाने या नई

बुकिंग कर रहेे।

ब्रिटेन के एक श्रमिक संगठन जीएमबी यूनियन ने कहा कि यह स्थिति बीए के आईटी कार्य का ठेका भारत को दिए जाने से पैदा हुई है लेकिन एयरलाइन ने इस दावे को खारिज किया। बीए के मुख्य कार्यकारी एलेक्स क्रूज ने कहा कि कंप्यूटर प्रणाली में गड़बड़ मुख्यत: बिजली की आपूर्ति में व्यवधान से हुई।

बीए ने कहा है कि वह अपनी प्रणालियों की हिफाजत को लेकर कोई समझौता नहीं करती।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business