बेटी का नाम रखना चाहती थी ‘सायनाइड’, कोर्ट ने नहीं दी इजाजत

लंदन
ब्रिटेन में एक मां द्वारा अपने बच्‍चे का ‘अजीब’ नाम रखने का मामला सामने आया है। दरअसल, यह मां अपनी बेटी का नाम खतरनाक जहर ‘सायनाइड’ के नाम पर रखना चाहती थी, लेकिन एक कोर्ट ने उन्‍हें इसकी इजाजत नहीं दी। कोर्ट ने इसके पीछे दलील दी कि इससे उनके बच्‍चों को नुकसान हो सकता है।

रिपोर्टों के मुताबिक, अपनी तरह का यह पहला मामला वेल्‍स के पॉविस का है। गुरुवार को कोर्ट में इसकी सुनवाई के दौरान शीर्ष जजों ने महिला को यह नाम रखने की अनुमति नहीं दी। अपील कोर्ट के जजों ने कहा कि कोई मां अपनी बेटी का नाम ‘सायनाइड’ नहीं रख सकती है। कोर्ट ने कहा कि यह ‘अति’ का मामला है और मां की इस ‘असामान्य’ पसंद से उनके बच्चों को नुकसान हो सकता है।

इस महिला ने अपनी बेटी के जुड़वा भाई के लिए जो नाम चुना है, वह भी खास ही है। उन्‍होंने अपने बेटे का नाम प्रीचर (उपदेशक) रखा है। कोर्ट ने महिला ने बेटी के इस नाम के पीछे दलील दी कि उन्‍हें अपने बच्चों के नामकरण का अधिकार है। हालांकि जजों ने उनकी इस मांग को खारिज कर दिया।

वेल्‍स ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, लेडी जस्टिस किंग ने कहा कि यह मां दिमागी बीमारी, ड्रग, ऐल्‍कॉहॉल की लत और गलत बर्ताव करने वाले एक शख्‍स के साथ रिलेशनशिप की भुक्‍तभोगी रह चुकी है। जब पॉविस काउंटी काउंसल के सामाजिक कार्यकर्ताओं को मां द्वारा अपने बच्‍चों का ऐसा नाम रखे जाने की जानकारी मिली थी तब उन्‍होंने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times