बीबीसी को चकमा देकर बन गया क्रिकेट एक्सपर्ट!

लंदन

कुछ भी कहें, लेकिन उसकी हिम्मत की दाद देने होगी। उस शख्स ने यह साबित कर दिया कि दुनिया में किसी को भी चकमा दिया जा सकता है। बात एक ऐसे बहुरूपिए की हो रही है कि जिसने बीबीसी जैसी प्रतिष्ठित संस्था को चकमा दे दिया। नदीम आलम नाम के उस शख्स ने खुद को पूर्व क्रिकेटर के रूप में पेश कर बीबीसी के क्रिकेट शो में विशेषज्ञ की भूमिका निभा ली। यहां तक कि उसने पूर्व भारतीय बल्लेबाज आकाश चोपड़ा के साथ चर्चा में भी हिस्सा लिया।

नदीम आलम ने पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज नदीम अब्बासी के रूप में बीबीसी वर्ल्ड न्यूज, बीबीसी एशिया नेटवर्क और रेडियो फाइव लाइव के कार्यक्रमों में बतौर क्रिकेट एक्सपर्ट शामिल हुआ, जबकि सचाई यह है कि उसने सिर्फ अपने गृह नगर हडर्सफील्ड के लिए क्रिकेट खेला है। आलम ने संन्यास ले चुके पूर्व भारतीय बल्लेबाज चोपड़ा के साथ चर्चा में भी हिस्सा लिया। चोपड़ा नियमित तौर पर क्रिकेट शो पर विशेषज्ञ के रूप में पेश होते रहते हैं।

उधर, पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज नदीम अब्बासी ने तथ्य की जांच करने में नाकाम रहने के लिए बीबीसी की आलोचना की। अब्बासी ने ‘सन’ न्यूज पेपर से कहा, ‘अगर मुझे कभी भी नदीम आलम मिला तो मैं देश (पाकिस्तान) की छवि को नुकसान पहुंचाने के लिए उसके मुंह पर घूंसा जड़ दूंगा। बीबीसी बड़ी संस्था है और निश्चित तौर पर उन्हें इसकी जांच करनी चाहिए थी।’

अब्बासी की आपत्तियों पर बीबीसी ने माफी मांगी है। बीबीसी प्रवक्ता ने कहा, ‘हम असली अब्बास से माफी मांगते हैं और जो हुआ पर उस हम गंभीरता से गौर कर रहे हैं।’ विकेटकीपर बल्लेबाज अब्बासी ने 1989 में पाकिस्तान की ओर से तीन टेस्ट खेले। वह अब रावलपिंडी में एक टीम को कोचिंग देते हैं। वह एक बार ही पाकिस्तानी टेलीविजन पर 1996 विश्व कप के दौरान नजर आए थे।

पढ़ेंः Imposter posing as ex-Pakistan cricketer appears on BBC as expert

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times

Tags:, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,