बिल गेट्स को पछाड़ फिर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने जेफ बेजॉस

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजॉस ने एक बार फिर संपत्ति के मामले में माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐमजॉन के शेयरों में 2 फीसदी की बढ़ोतरी से बेजॉस की कुल संपत्ति में 90 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ और वह दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। उनकी संपत्ति बढ़कर 90.6 अरब डॉलर हो गई जोकि बिल गेट्स की संपत्ति (90.1 अरब डॉलर) से कुछ अधिक है।

यह पहली बार नहीं है जब बेजॉस बिल गेट्स से आगे निकले हैं। इससे पहले जुलाई में भी यह हुआ, लेकिन तब वह कुछ ही घंटों बाद फिर पिछड़ गए। 27 जुलाई को ऐमजॉन के शेयर चढ़ने के बाद बेजॉस की संपत्ति बढ़कर 90.6 बिलियन डॉलर हो गई थी हालांकि, दिनभर के कारोबार में उनके शेयर फिर से गिर गए और अमीरों की सूची में बिल गेट्स टॉप पर काबिज हो गए थे।

करीब छह महीने पहले बेजॉस अमानसियो ऑर्टेगा और वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने थे। बेजॉस ने कथित तौर पर इस साल में अपनी संपत्ति में 10.2 अरब डॉलर जोड़े हैं। बेजॉस पहली बार 1998 में फोर्ब्स के 400 में शामिल हुए ते।

दान में बेजॉस से बहुत आगे हैं गेट्स
गेट्स ने अरबपतियों को अपनी कम-से-कम आधी संपत्ति दान में देने को प्रोत्साहित करने के लिए वॉरन बफेट के साथ चैरिटी इंस्टिट्यूशन गिविंग प्लेज की स्थापना की है। साल 2016 तक गेट्स ने इसमें 31.1 बिलियन डॉलर (करीब 1,99,677 करोड़ रुपये) दान कर चुके हैं। फोर्ब्स के आकलन के मुताबिक, गिविंग प्लेज पर दस्तखत नहीं करनेवाले बेजॉस भी 2015 के अंत तक इसमें करीब 100 मिलियन डॉलर (करीब 642 करोड़ रुपये) दान कर चुके हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times