बार बार कब्जा करने वालों पर दर्ज होंगे मुकदमे

रामेश्वर दयाल, नई दिल्ली

राजधानी की सड़कों, बाजारों पर अतिक्रमण हटाने का एमसीडी का अभियान लगातार जारी है। लेकिन एमसीडी के लिए परेशानी यह है, जहां भी वह कब्जा हटाती है, उसके अगले दिन वहां फिर से कब्जा हो जाता है। इस समस्या के निजात के लिए एमसीडी अब दिल्ली पुलिस के आला अफसरों को पत्र लिखकर मुकदमे दर्ज करने को कह रही है ताकि कब्जा करने वालों को कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ें। पुरानी दिल्ली इलाके में तो एकाध मुकदमा दर्ज भी हो चुका है।

पिछले एक सप्ताह से एमसीडी स्थानीय पुलिस की मदद से पूरी दिल्ली में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चला रही है। इसके तहत अवैध कब्जे तोड़े जा रहे हैं, साथ ही सामान भी जब्त किया जा रहा है। लेकिन समस्या यह आ रही है कि कुछ इलाकों में एमसीडी कब्जा हटाती है, दो-एक दिन बाद वहां फिर से कब्जा हो जाता है। एमसीडी सूत्रों के अनुसार सबसे अधिक यह समस्या पुरानी दिल्ली इलाके में आ रही है। वहां की कुछ सड़कों पर तो कुछ घंटों के भीतर ही लोग फिर से कब्जा कर रहे हैं। एमसीडी की ‘मेहनत’ का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह पिछले कई दिनों से लगातार जामा मस्जिद, गोखले मार्केट, पुल मिठाई, दिल्ली गेट से वह लगातार अतिक्रमण हटा रही है। यह कोई नया अतिक्रमण नहीं है, बल्कि लोग वहां दोबारा से कब्जा कर रहे हैं। यहां लगातार कब्जे हो रहे हैं और लगातार उन्हें हटाया जा रहा है।

इस मसले पर नॉर्थ एमसीडी के सिटी व सदर-पहाड़गंज जोन के एक आला अधिकारी का कहना है कि अतिक्रमण हटाने में समस्या तो आ रही है, लेकिन सांत्वना की बात यह है कि स्थानीय लोग अब एमसीडी के एक्शन का समर्थन कर रहे हैं। इसके बावजूद दोबारा कब्जे की भी शिकायतें लगातार मिल रही हैं। वैसे तो हम जो भी कब्जा हटाते हैं, उसकी जानकारी स्थानीय थानाध्यक्ष को दी जाती है कि वहां पर दोबारा कब्जा न हो, लेकिन हमारी गुजारिश बहुत प्रभावी नहीं हो पा रही है। अधिकारी के अनुसार अब हमने निर्णय लिया है कि इस मामले में दिल्ली पुलिस के आला अफसरों की मदद ली जाए। इसके लिए अब पुलिस के डीसीपी स्तर के अफसरों का पत्र लिखे जा रहे हैं कि जो भी लोग बार बार कब्जा कर रहे हैं, उनके खिलाफ मुकदमें दर्ज किए जाएं। बार-बार कब्जा करने वालों की जानकारी पुलिस को एमसीडी उपलब्ध कराएगी। हम अपने रजिस्टर में इस बात की जांच कर लेंगे कि कौन व्यक्ति लगातार अपना जब्त माल वापस छुड़ाने आ रहा है। ऐसे व्यक्ति को दोषी माना जाएगा। अधिकारी का कहना है कि कुछ इलाकों में तो मुकदमे दर्ज होने की जानकारी मिल रही है।

इस मसले पर दिल्ली पुलिस के एक आला अधिकारी का कहना है कि अतिक्रमण के खिलाफ पुलिस भी खासी गंभीर है। हम इस मसले पर एमसीडी की लगातार मदद कर रहे हैं। पुलिस इस बात को लेकर खासी गंभीर है कि जहां से अतिक्रमण हटाया गया है, वहां दोबारा कब्जा नहीं होना चाहिए। उन्होंने माना कि पुरानी दिल्ली इलाके में बार-बार कब्जा करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। इसके तहत आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 283 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है, साथ ही उसका सामान भी जब्त कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि जब आवश्यकता होती है, ऐसे मुकदमे दर्ज करने की पावर पुलिस के पास है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News