बढ़ते सांप्रदायिक हमलों से भारत में मजबूत हो सकता है आतंकी संगठन अलकायदा

वॉशिंगटन
अमेरिका की एक बड़े थिंक टैंक ने कहा है कि आतंकवादी संगठन अलकायदा भारतीय उपमहाद्वीप में अपना प्रभाव दोबारा बनाने की कोशिश कर रहा है। थिंक टैंक के मुताबिक, भारत में बढ़ रहे सांप्रदायिक हमलों से आतंकवादी संगठन की मुहिम को फायदा पहुंच सकता है। इन हमलों की वजह से संगठन को समर्थन जुटाने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: भारत के आसपास पैर फैला रहा है अलकायदा!

अमेरिकन इंटरप्राइज इंस्टिट्यूट की रिसर्चर कैथरीन जिमरमैन ने आतंकवाद के मुद्दे पर कांग्रेस की सुनवाई के दौरान अलकायदा के खतरे को लेकर यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘भारत में बढ़ते सांप्रदायिक हमले अलकायदा को फायदा पहुंचा सकते हैं।’ जिमरमैन के मुताबिक’ ‘आईएसआईएस के प्रभाव में आने के बाद अलकायदा ने मागरब और साहेल में खुद को दोबारा संगठित किया और ऐसा लगता है कि यह पंजाब के रास्ते भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी पैठ दोबारा बनाने की कोशिश कर रहा है।’

उन्होंने कहा कि आतंकवादी संगठन के सरगना अब अफगानिस्तान और पाकिस्तान पर ज्यादा फोकस नहीं कर रहे। अलकायदा के कट्टर आतंकवादी आजकल सीरिया, यमन, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और इससे भी आगे तक फैले हुए हैं। एक सवाल के जवाब में कैथरीन ने कहा कि भारतीय उपमहाद्वीप में स्थिति पर करीब से नजर रखना बेहद जरूरी है। वहीं रैंड फाउंडेशन से सेथ जोन्स ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘अगर आप अलकायदा से जुडे संगठनों के भारत में बढ़ते हमले और बांग्लादेश में आईएस के हमलों को देखें तो यह चिंता की बात है।’ हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि अलकायदा यकीनन कमजोर हुआ है।

यह भी पढ़ें: अलकायदा के निशाने पर भारतीय सेना और हिंदू संगठन

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें