फोगाट बहनों का ओलिंपिक सपना खत्म!

नई दिल्ली

भारतीय कुश्ती महासंघ ने शुक्रवार को फोगाट बहनों बबिता कुमारी और गीता सहित चार पहलवानों को कारण बताओ नोटिस जारी किया और अनुशासनहीनता के लिए इन्हें अस्थाई तौर पर निलंबित किया जिससे रियो ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करने का इनका सपना टूट गया।

फोगाट बहनों के अलावा सुमित (पुरुष 125 किग्रा फ्रीस्टाइल) और राहुल अवारे (पुरुष 57 किग्रा फ्रीस्टाइल) को भी अस्थाई तौर पर प्रतिबंधित किया गया है। डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर ने बताया, ‘चार पहलवानों को अस्थाई रूप से निलंबित किया गया है और उन्हें इस्तांबुल में अगली ओलिंपिक क्वॉलिफाइंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।’

दूसरा विश्व क्वॉलिफाइंग टूर्नमेंट अंतिम ओलिंपिक क्वॉलिफायर होगा जिसका आयोजन तुर्की के इस्तांबुल में छह से आठ मई तक किया जाएगा। हाल में मंगोलिया के उलनबटेर में पहले विश्व क्वॉलिफिकेशन टूर्नमेंट में बबिता ने महिला 53 किग्रा मुकाबले को विरोधी के नाम कर दिया जबकि गीता भी चोट के कारण 58 किग्रा वर्ग के मुकाबले में नहीं उतरी। सुमित के पास ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करने का मौका था लेकिन वह 125 किग्रा में अपने रेपेचेज मुकाबले के लिए नहीं उतरे।

पता चला है कि इन पहलवानों को जवाब देने के लिए 15 मई तक का समय दिया गया है और इसके बाद इन्हें कड़ी सजा देने के लिए अनुशासन समिति का गठन किया जाएगा। तोमर ने बताया कि सुमित को प्रतिबंधित किया जा सकता है क्योंकि उसके पास ओलिंपिक कोटा हासिल करने का मौका था। बबिता और गीता की जगह अब ललिता और साक्षी मलिक अब इस्तांबुल जाएंगी।

भारतीय पुरुष फ्रीस्टाइल और ग्रीको रोमन टीमें जार्जिया के तबिलिसी में ट्रेनिंग कर रही हैं। राहुल अवारे को भी ट्रेनिंग के लिए चुना गया था लेकिन उन्होंने जार्जिया जाने से इनकार कर दिया क्योंकि मंगोलिया और तुर्की में दो क्वॉलिफिकेशन प्रतियोगिता के लिए उनका वीजा नहीं बनाया गया था। तोमर ने हालांकि पुष्टि की कि विश्व ओलिंपिक क्वॉलिफाइंग प्रतियोगिता से 400 ग्राम अधिक भार होने के कारण डिस्क्वॉलिफाइ की गई विनेश फोगाट तुर्की जाएंगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News